*घुठेली पंचायत चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट सरपंच सचिव की मिली भगत से हो रहे मनमानी, कागजो मे बना लिए 6 लाख की नाली एंव सीसी रोड सडक

*घुठेली पंचायत चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट सरपंच सचिव की मिली भगत से हो रहे मनमानी, कागजो मे बना लिए 6 लाख की नाली एंव सीसी रोड सडक

मुंगेली - जिला के पथरिया जनपद क्षेत्र अंतर्गत का है जहां ग्राम पंचायत घुठेली में निर्माण कार्यों में मनमानी चरम सीमा पर पहुंच गई है। निर्धारित नियम कानून के अनुसार निर्माण कार्यों को पूरा नहीं कराया जाता कई निर्माण कार्य अधूरे पड़े हुए हैं पंचायत फंड से राशि तो आहरण किया जाता है। बावजूद निर्माण कार्य को शुरू भी नहीं किया । जिन्हें भी पूरा करने में कोशिश भी नहीं की जाती है।ग्रामीणों ने सरपंच सचिव के ऊपर विभिन्न समस्याओं को लेकर कई तरह गंभीर आरोप लगाए । उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ सालों से गांव में ग्राम पंचायत का बैठक नहीं हुआ है पंचायत सचिव ओम प्रकाश का अब तक का कोई पता नहीं है सरपंच से बात करने पर सचिव का तबीयत खराब है करके बोला जाता है पंचायत में फर्जी बिल पेश कर गलत तरीके से राशि हर महीने आहरण हो रहे हैं। गांव के विकास कार्य को देखा जाए तो रत्ती भर नहीं।

एक तरफ केंद्र और राज्य सरकार आम जानताओ के सुविधाओं को देखते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायत में कई विभिन्न मूलभूत सुविधा मुहैया कराया जाता है। परंतु सरपंच और सचिव उस राशि को गलत दुरुपयोग कर उसे डकार दिया जाता है ! जिसे गांव के आम नागरिकों को मूलभूत सुविधा नहीं मिल पाते हैं। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को ही भुगतना पड़ता है। चुनाव के वक्त कई तरह के वादे तो किए जाते हैं लेकिन जमीनी धरातल में देखा जाए तो 5 साल में सरपंच कहां से कहां पहुंच जाते हैं । और अपने किए हुए वादे को भूल जाते हैं। इस पर देखा जाए तो विभागीय अधिकारी के सह. पर ही पूरा भ्रष्टाचार करते हैं। तभी तो सरपंच सचिव के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं होता। मामला है

*ग्रामीणों ने सरपंच सचिव ऊपर लगाया आरोप*

वही ग्रामीणों ने बताया कि रमाकांत के घर से लेकर मोहित राजपूत के घर तक सीसी रोड के लिए 3 लाख 50.000 हजार का राशि आहरण किया है। परंतु तीन माह बीत जाने के बाद भी अब तक सीसी रोड नहीं बना है नाली निर्माण के लिए 2 लाख का राशि आहरण हुआ है लेकिन गांव में एक भी नाली नहीं बना है। वही पंचायत द्वारा नाली सफाई के नाम पर लगभग 50 हजार  सफाई के लिए राशि आहरण हुए हैं लेकिन गाँव मे एक भी पक्की नाली निर्माण हुआ ही नहीं है।
ग्रामीणों ने बताया कि मोटर मरम्मत के लिए 6 महीने के अंदर पिछले 2.50.000 लाख ढाई लाख से भी ऊपर की राशि पंचायत द्वारा आहरण किया गया है । जबकि गांव में गिने चुने जगह पर मोटर पंप का मरम्मत हुए हैं। उसमें भी लागत के अनुसार बहुत कम राशि में ही हुआ है ग्रामीणों ने कहा कि इसकी शिकायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी और जिला कलेक्टर को भी दिया गया है उसके बावजूद भी इस पर कोई कार्यवाही नहीं ऐसे ही पंप मरम्मत रोड मरम्मत बोर खनन के लिए लाखों की राशि सरपंच सचिव के द्वारा आहरण किया गया है जबकि जमीनी धरातल में देखा जाए तो कुछ भी नहीं ऐसे में साफ जाहिर होता है कि विभागीय अधिकारी के मिली भगत से सरपंच और सचिव फल फूल रहे हैं तभी तो इस पर कोई कार्यवाही नहीं विभाग के आला अधिकारी पंचायत में जाकर ग्रामीणों से कोई सुधि तक नहीं लिया जाता जिसके कारण सरपंच और सचिव मनमानी करते हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि ऐसे लापरवाह सरपंच सचिव के ऊपर कार्रवाई की जाती है या फिर कागजों में सिमट कर रह जाएगा।

*ग्रामीणों ने क्या कहा*....

गांव के पूर्व सरपंच एवं वर्तमान मे वार्ड क्रमांक 8 के पंच ललित कुमार राजपूत ने बताया कि गांव में कई तरह के विभिन्न समस्याएं हैं लेकिन हर समय राशि आहरण  देखने को मिलता है परंतु गांव में कोई विकास कार्य नहीं हुआ है पिछले डेढ़ साल से यहां गांव में पंचायत का बैठक नहीं हुआ है। गिने चुने पंच के हस्ताक्षर से राशि आहरण किया जा रहा है। गांव मे पंचायत द्वारा रामशंकर के घर से मोहित राजपूत के घर तक सीसी रोड सड़क निर्माण के नाम पर 3 लाख  50 हजार रुपये निकाला गया है लेकिन आज तक यहाँ कोई सड़क निर्माण नहीं कराया गया है।साथ ही  नाली सफाई के नाम पर राशि आहरण दो बार हो चुका है सीसी रोड निर्माण मोटर मरम्मत बोर खनन तालाब सफाई रोड मरम्मत के लिए ऐसे कई फर्जी बिल पेश कर राशि सरपंच सचिव राशि को आहरण किया है।

*सरपंच ने जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि पर लगाए आरोप*.....

इस पर गांव के सरपंच घनश्याम ठाकुर ने नाली निर्माण को लेकर पथरिया जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि रिंकू ठाकुर पर लगाए गंभीर आरोप उन्होंने कहा की एक साल पहले 2 लाख का राशि आहरण कर नाली ठेकेदार रिंकू सिंह को दिया गया है  है परंतु  रिंकू सिंह द्वारा नाली निर्माण अभी तक शुरू नहीं किया गया है
आगे उन्होंने कहा की सचिव ओम प्रकाश के द्वारा पंचायत बैठक पिछले डेढ़ सालों से नहीं हुआ है और बात करने पर तबीयत खराब है करके बोला जाता है वही ग्रामीणों के आरोप पर सरपंच को पूछा गया तो उन्होंने गोल मटोल जवाब जवाब दिया गया उन्होंने पत्रकारों को जवाब देना उचित नहीं समझा।

*अनुविभागी अधिकारी ने कहा*

पथरिया अनुविभागीय अधिकारी ने कहा कि अभी तक मेरे जानकारी में नहीं है यदि ऐसा है तो उसके लिए टीम गठित कर जांच के लिए भेजा जाएगा और दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाने की बात कही गई।