300 से अधिक ईरानी ड्रोन और मिसाइल, इजरायली आयरन डोम, एरो और पेट्रियट मिसाइल के आगे फूसी बम साबित हुआ

300 से अधिक ईरानी ड्रोन और मिसाइल, इजरायली आयरन डोम, एरो और पेट्रियट मिसाइल के आगे फूसी बम साबित हुआ

तेल अवीव। इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि 300 से अधिक ईरानी ड्रोन और मिसाइलों में से 99% को इजरायल और उसके सहयोगियों द्वारा रोक दिया गया था। परिणाम को "एक बहुत ही महत्वपूर्ण रणनीतिक सफलता" बताते हुए, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि ईरान ने 170 ड्रोन, 30 से अधिक क्रूज़ मिसाइलें और 120 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। उनमें से, कई बैलिस्टिक मिसाइलें इजरायली क्षेत्र में पहुंच गईं, जिससे एक हवाई अड्डे को मामूली क्षति हुई।

ईरानी हमला, सीरिया में एक संदिग्ध इजरायली हमले के दो सप्ताह से भी कम समय के बाद हुआ, जिसमें एक ईरानी कांसुलर भवन में दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई, पहली बार ईरान ने देश की 1979 की दशकों की दुश्मनी के बावजूद, इजरायल पर सीधा सैन्य हमला शुरू किया है। इस्लामी क्रांति.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और अन्य लोगों की ओर से निंदा तीव्र थी, फ्रांस ने कहा कि ईरान "संभावित सैन्य वृद्धि का जोखिम उठा रहा है", ब्रिटेन ने हमले को "लापरवाह" कहा और जर्मनी ने कहा कि ईरान और उसके प्रतिनिधियों को "इसे तुरंत रोकना चाहिए।"

वाशिंगटन में, राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने इज़राइल को "लगभग सभी" ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में मदद की और एकीकृत प्रतिक्रिया विकसित करने के लिए सहयोगियों को बुलाने का वादा किया।