*ग्राम गोइन्द्री में जनसमस्या निवारण शिविर का हुआ आयोजन* *मांग एवं शिकायत संबंधी 119 आवेदन मिले, 75 का हुआ मौके पर निराकरण

*ग्राम गोइन्द्री में जनसमस्या निवारण शिविर का हुआ आयोजन*  *मांग एवं शिकायत संबंधी 119 आवेदन मिले, 75 का हुआ मौके पर निराकरण

पथरिया -  आमजनों की समस्याओं के त्वरित निराकरण करने एवं शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजनों तक पहुंचाने तथा उसका लाभ उठाने के लिए प्रेरित करने आज पथरिया विकासखण्ड के ग्राम गोइन्द्री में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मांग एवं शिकायत से संबंधित कुल 119 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 117 आवेदन मांग संबंधी एवं 02 आवेदन शिकायत के संबंध में थे। प्राप्त आवेदनों में से 75 का मौके पर ही निराकरण किया गया। शेष आवेदनों पर नियमानुसार निराकरण की कार्यवाही की जा रही है।
           कलेक्टर  राहुल देव ने शिविर का अवलोकन कर शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र लोगों को दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने वहां ग्रामीणों से चर्चा की और अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आमजनों से प्राप्त आवेदनों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जनपद सीईओ, तहसीलदार, पंचायत सचिव, पटवारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, प्रधान पाठक, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित स्थानीय स्तर के अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करने संकल्प दिलाया और जनहित में कार्य करने प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अपनी समस्या एवं शिकायतों के समाधान के लिए जिला प्रशासन द्वारा संचालित कॉल सेंटर के नंबर 9406275513, 9406275534, 9406275514, 8641002203 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
            कलेक्टर ने आमजनों से प्रत्यक्ष रूप से संवाद करते हुए उनकी समस्याएं भी सुनी। इस दौरान श्रीमती अनारकली ने बताया कि उन्हें किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल रहा है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को पात्रतानुसार लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह शासन की महत्वपूर्ण योजना है, कोई भी पात्र व्यक्ति इससे वंचित नहीं होना चाहिए। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र में कम बच्चों की उपस्थिति पर चिंता जताई और कहा कि जनपद सीईओ इसका निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य और सुपोषण के साथ किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जाएगा। साथ ही जिला पंचायत सीईओ को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच करने के लिए टीम गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को मौसमी बीमारियों में सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील की। जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों ने सड़क की समस्या, महतारी वंदन योजना का लाभ नहीं मिलने, मिडिल स्कूल में गणित के शिक्षक की कमी, नाली, प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड जैसे विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। कलेक्टर ने एसडीएम और जनपद सीईओ को प्राप्त शिकायतों की जांच करने और आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।
           कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के मंशानुरूप आवास योजना के तहत हर व्यक्ति जो पात्र है, उसका सर्वे कर सूची में नाम भेजा जाएगा। कोई भी पात्र व्यक्ति आवास योजना से वंचित नहीं होगा। राजस्व विभाग में नामांतरण, बंटवारा, त्रुटि सुधार का निराकरण तेजी से किया जा रहा है। अब तहसीलदार को त्रुटि सुधार का अधिकार मिल गया है। इससे राजस्व प्रकरण का निराकरण और तेजी से होगा। उन्होंने स्कूलों में शिक्षकों की कमी पर कहा कि सीएम के निर्देशानुसार आने वाले समय में सभी शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण होगा। सभी जगह पर्याप्त मात्रा में शिक्षक उपलब्ध कराया जाएगा। कलेक्टर ने जनसमस्या निवारण शिविर में कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजना आप लोगों के लिए है, इसीलिए हम आपके पास आए हैं। उन्होंने युवाओ को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि गांव के विकास में सभी की भूमिका होती है, सभी के सहयोग से बेहतर कार्य करेंगे।
          वनमंडलाधिकारी  संजय यादव ने लोगों को पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन के लिए ‘एक पेड़ मां के नाम’ पौधा लगाने तथा पौधों को सुरक्षित रखने देखभाल करने की अपील की। जिला पंचायत सीईओ  प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर न केवल आमजनों के समस्याओं के निराकरण के लिए लगाया जाता है, बल्कि इसके माध्यम से शासन की विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं की जानकारी आमजनों तक पहुंचना होता है। उन्होंने आमजनों को शिविर के जरिए शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। एसडीएम पथरिया बी. आर. ठाकुर ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि शासन की मंशानुरूप योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने और मौके पर जनसमस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निराकरण के लिए शिविर लगाया गया है।
           जिला पंचायत सदस्य  जागेश्वरी वर्मा ने कहा कि एक साथ समस्त विभाग के अधिकारी आप लोगों के बीच उपस्थित है, कलेक्टर भी यहां पहुंचे है, जो भी समस्या है उसे जरूर बताएं। उन्होंने कहा कि जब सरकार के योजना का लाभ हितग्राही को मिलेगा, तभी योजना को सफल माना जाएगा। जिला पंचायत सदस्य श्री वशी उल्लाह खान ने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में लोग पहुंचकर शिविर का लाभ उठाएं।

*शिविर में कलेक्टर ने स्वयं का बीपी जांच कराया*

    शिविर में एकीकृत बाल विकास परियोजना, शासकीय आयुर्वेद औषधालय, वित्तीय साक्षरता शिविर, समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, श्रम, जिला व्यापार एवं उद्योग, आदिमजाति, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कृषि, उद्यान, मत्स्य पालन, खाद्य, स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए थे। कलेक्टर ने शिविर का अवलोकन करते हुए स्वास्थ्य विभाग के स्टाल में स्वयं का बीपी जांच कराया। इस दौरान उन्होंने मरीजांे की स्वास्थ्य जांच, दवाई वितरण, आयुष्मान कार्ड वितरण की जानकारी ली। शिविर में कलेक्टर ने 06 माह के बच्चों को अन्नप्राशन कराया तथा गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को सुपोषण किट का वितरण किया।

*प्रधान पाठक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश*

       कलेक्टर ने स्कूल की मिडिल स्कूल की छात्र-छात्राओं से बात की शिक्षकों की उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया तथा मिडिल स्कूल में शिक्षकों की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इस दौरान स्कूल की छात्र-छात्राओं ने प्रधान पाठक के नियमित रूप से ना आने की जानकारी दी, जिस पर संज्ञान लेते हुए कलेक्टर ने प्रधान पाठक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बच्चियों ने ग्राम खैरी में सड़क मार्ग ठीक नहीं होने के कारण स्कूल आने जाने की समस्या से भी अवगत कराया जिस पर कलेक्टर ने सुधार करवाने के लिए आश्वस्त किया।

*65 से अधिक हितग्राहियों को सामाग्री वितरण कर विभिन्न योजनाओं का दिया गया लाभ*

     गोइन्द्री में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में 65 से अधिक हितग्राहियों को सामाग्री वितरण कर विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया गया, जिसमें कृषि विभाग द्वारा विद्युत पम्प, शिक्षा विभाग द्वारा सरस्वती सायकल योजना अंतर्गत 31 छात्राओं को सायकल वितरण, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 06 लोगों को आयुष्मान कार्ड का वितरण, उद्यानिकी विभाग द्वारा 13 किसानों को सब्जी मिनी किट, कृषि विभाग द्वारा 03 लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड, राजस्व विभाग द्वारा 07 लोगों को किसान-किताब, समाज कल्याण विभाग द्वारा 02 दिव्यांगों को ट्रायसायकल व 01 दिव्यांग को व्हील चेयर, मत्स्य पालन विभाग द्वारा 02 हितग्राहियों को मछली जाल और 02 हितग्राहियों को आईस बाक्स का वितरण किया गया। कार्यक्रम में गोइन्द्री स्कूल में प्रावीण्य सूची में स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, संबंधित अधिकारी, गांव के सरपंच, बड़ी संख्या में आसपास के गांव से आए आमजन मौजूद रहे।