*स्वामी आत्मानंद स्कूल सरगांव में धूमधाम से मनाया गया शाला प्रवेशोत्सव* *विधायक कौशिक एवं कलेक्टर ने नव प्रवेशित बच्चों का पुष्पमाला और उपहार भेंटकर किया स्वागत

*स्वामी आत्मानंद स्कूल सरगांव में धूमधाम से मनाया गया शाला प्रवेशोत्सव*  *विधायक कौशिक एवं कलेक्टर ने नव प्रवेशित बच्चों का पुष्पमाला और उपहार भेंटकर किया स्वागत

मुंगेली।  शिक्षा सत्र 2024-25 अंतर्गत आज से स्कूल शुरू हो गया। इस दौरान जिले के स्कूलों में धूमधाम से शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। नगर पंचायत सरगांव में संचालित स्वामी आत्मानंद स्कूल में आयोजित शाला प्रवेशोत्सव में बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के विधायक  धरमलाल कौशिक, कलेक्टर  राहुल देव, जिला पंचायत सीईओ  प्रभाकर पाण्डेय और जिला पंचायत सदस्य  अम्बालिका साहू सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने नवप्रवेशित बच्चों को तिलक लगाकर और चाकलेट प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया गया।


      कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक  कौशिक ने कहा कि शाला प्रवेशोत्सव का मुख्य उद्देश्य सभी बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित न हो। यह हम सबका दायित्व होना चाहिए। उन्होंने अपने स्कूली जीवन के समय की कठिनाईयों का जिक्र करते हुए बताया कि पहले स्कूल काफी दूर में होते थे, सुविधाओं का अभाव था। आज के समय में स्कूल नजदीक होने के साथ प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय की मंशानुरूप शासन द्वारा स्कूलों में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बच्चों को स्कूलों में निःशुल्क गणवेश, पाठ्य पुस्तक, सायकल आदि सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने बच्चों को इसका लाभ उठाते हुए उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
      कलेक्टर ने कहा कि बेहतर नागरिक बनने के लिए अच्छी शिक्षा जरूरी है। मेहनत और लगन से अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। सभी बच्चे मन लगाकर पढ़ाई करें। पाठ्यक्रम को समझकर पढें। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ खेलकूद भी जरूरी है, लेकिन सबका समय होता है, पढ़ाई के समय पढ़ाई करें और खेल के समय खेलें। कलेक्टर ने शिक्षकों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत सदस्य  साहू ने भी शिक्षा को भविष्य के लिए आवश्यक बताया और सभी बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करने की बात कही। शाला प्रवेश उत्सव के दौरान स्कूली बच्चों को निःशुल्क गणवेश व पाठ्य पुस्तक का वितरण किया गया। इसके साथ ही कक्षा 10 एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के समापन में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम पथरिया  भरोसाराम ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी  सी. के. घृतलहरे, नगर पंचायत सरगांव अध्यक्ष  परमानंद साहू सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, स्कूल के प्राचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाएं, पालकगण और विधार्थीगण मौजूद रहे।

*न्यौता भोज कार्यक्रम का किया गया आयोजन*

        शाला प्रवेशोत्सव के बाद स्वामी आत्मांनद स्कूल सरगांव में न्यौता भोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, जिला पंचायत सदस्य साहू ने न्योता भोज कार्यक्रम में बच्चों के साथ बैठकर भोजन किया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में समुदाय की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए न्योता भोजन की अवधारणा रखी गई। इस योजना के अंतर्गत जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ, राष्ट्रीय पर्व, त्यौहार आदि के अवसर पर स्कूली बच्चों के साथ भोजन किया जा सकता है। न्योता भोज के माध्यम से बच्चों को पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य बच्चों का पोषण सुनिश्चित करने के साथ-साथ समानता की भावना विकसित करना है।