*आज का राशिफल*

*आज का राशिफल*

सोमवार को वृष राशि के लोगों को वर्तमान समय में बॉस की गुड बुक की लिस्ट में जगह बना कर रखनी होगी, इसके लिए आपको यदि एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़े तो पीछे न हटें, वहीं वृश्चिक राशि के ऐसे कारोबारी जो अपना व्यापार शुरू करने के लिए कोई फंडिंग ढूंढ रहे हैं, उनको इस ओर सफलता मिल सकती है.

मेष – इस राशि के लोगों की ऑफिस में स्थितियां सामान्य रहेगी, बस यह ध्यान रखना है कि अधीनस्थों के साथ विवाद न हो. व्यापारियों को मुनाफा होता हुआ दिखाई दे रहा है, लेकिन दिन के अंत तक यह मुनाफा कुछ समय के लिए रुक सकता है. विद्यार्थी वर्ग की बात करें तो आज उन्हें इधर-उधर की बातों के बजाए अपनी पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए. घर में अतिथियों का आगमन हो सकता है, लंबे समय के बाद रिश्तेदारों से मिलकर अच्छा महसूस होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से समय उत्तम है. अपने भोजन में पौष्टिक आहार व फलों का सेवन अवश्य करें.

वृष – वृष राशि के लोगों को वर्तमान समय में बॉस की गुड बुक की लिस्ट में जगह बना कर रखनी होगी, इसके लिए आपको यदि एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़े तो पीछे न हटें. जिन व्यापारियों ने लोन के लिए अप्लाई किया है, तो आज उस दिशा में कुछ सकारात्मक सूचना मिलेगी. युवा वर्ग को ज्ञानी लोगों से मुलाकात करने का अवसर प्राप्त हो सकता है, जिससे आपको लाभ लेना है. आज संतान के साथ मतभेद होने की आशंका है, क्रोध पर नियंत्रण करें और बात को आगे बढ़ने से रोकें. जिन लोगों का रक्तचाप बढ़ा रहता है, उन लोगों को आज अधिक क्रोध करने से बचना चाहिए, बीपी बढ़ने पर समस्या हो सकती है.

मिथुन – इस राशि के लोगों के ऑफिस में कार्य के अच्छे प्रदर्शन के चलते बॉस आपसे प्रसन्न रहेंगे, साथ ही कोई नई जिम्मेदारी भी सौंप सकते हैं. व्यापार को बढ़ाने के लिए आपको प्रचार-प्रसार का सहारा लेना चाहिए, ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापार की नई शाखा खुलने की संभावना है. युवाओं को कामकाज के साथ ज्ञानार्जन पर भी फोकस करते हुए आगे बढना चाहिए. घर की आर्थिक तंगी परेशानी का कारण बन सकती है, जिसके चलते घर का माहौल भी तनावपूर्ण हो जाएगा. सेहत की लिहाज से अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें, जो आपके शरीर को स्फूर्ति प्रदान करेगा जिससे आप स्वस्थ महसूस करेंगे.

कर्क – कर्क राशि के लोगों को आज के दिन क्रोध पर नियंत्रण करना होगा, क्योंकि ग्रहों की स्थिति भाग्य अवरोधक भी हो सकती है, जिस कारण आपके बने बनाए काम भी रुक सकते हैं. आज के दिन व्यापारियों को धन से संबंधित कुछ नुकसान हो सकता है, इसलिए थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है. ग्रहों की स्थिति युवा वर्ग के लिए शुभ संकेत लेकर आई है, आज कई तरह की प्रसन्नता आपकी झोली में गिर सकती है. मौसम में परिवर्तन को देखते हुए खाने-पीने में ठंडी चीजों का परहेज करें. गला खराब या जुकाम हो सकता है.

सिंह – इस राशि के लोगों को ऑफिशियल कार्यों में भी समय अधिक देना पड़ेगा, किसी भी प्रकार की लापरवाही आपको कर्मक्षेत्र में पीछे कर सकती है. व्यापारी वर्ग को पुराने किए गए निवेश से लाभ मिलेगा, तो वही दूसरी ओर उधार दिया गया धन वापस मिलने की संभावना है. युवा वर्ग को देश काल परिस्थिति के हिसाब से अपने को ढालना चाहिए, समय के अनुसार खुद को अपडेट करना आवश्यक है. बेवजह के ख़र्चों पर भी अंकुश लगाना होगा, नहीं तो आपको आर्थिक परेशानी से गुजरना पड़ सकता है. सेहत को लेकर सजगता दिखानी होगी, जरा सी लापरवाही सेहत में गिरावट ला सकती है और देखते देखते छोटी सी बीमारी भी बड़ा रूप ले सकती है.

कन्या – कन्या राशि के लोगों के पर आज के दिन ऑफिस की ओर से वर्कलोड अचानक से बढ़ने की संभावना है, जिसके लिए अपने मन को पहले से ही मजबूत बना लें. लोहे से संबंधित व्यापार करने वाले या जो फर्नीचर का व्यापार करते हैं, उनको अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. युवा वर्ग पॉजिटिव म्यूजिक और भजन को ज्यादा से ज्यादा सुनें, आज के दिन आपके मन का शांत रहना अत्यंत आवश्यक है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए अनावश्यक धन खर्च होने के योग बन रहे हैं, इसलिए सोच समझकर ही खर्च करें. हेल्थ की बात करें तो आज का दिन सेहत के लिहाज से सामान्य है, पुरानी बीमारियों में आराम मिलेगा.

तुला – इस राशि के लोगों के लिए एक साथ कई सारे कार्यों में रूचि लेना उचित नहीं है, इससे एक भी कार्य समय पर हो नहीं पाएंगे. व्यापारी वर्ग किसी के छलावे में न आते हुए अपने कार्य पर फोकस बनाए रखें. जो युवा अपने टीचर के संपर्क में हैं, तो आज के दिन उनका हाल चाल लेना न भूलें. यदि संभव हो तो उनसे मिलने भी जाए. आपकी तीखी त्वरित प्रतिक्रिया और क्रोध परिवार में मनमुटाव का कारण बन सकता है, इस ओर सचेत रहें. यदि घर में इस राशि की छोटी संतान है तो उसके कानों की केयर करें, अधिक तेज दर्द होने पर डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

वृश्चिक – वृश्चिक राशि के लोगों को ऑफिस में किसी कार्य को पूर्ण करने हेतु महिला सहयोगियों से मदद मिल सकती है, मदद के बाद उनका आभार व्यक्त करना न भूलें. ऐसे कारोबारी जो अपना व्यापार शुरू करने के लिए कोई फंडिंग ढूंढ रहे हैं, उनको इस ओर सफलता मिल सकती है. युवाओं की आज के दिन कोई इच्छा पूरी हो सकती है, जिसकी वजह से दिन आनन्ददायी रहेगा. घर में सिक्योरिटी की व्यवस्था भी मजबूत रखें, लापरवाही के चलते कीमती सामान गुम होने की आशंका है. स्वास्थ्य की बात करें तो जिन लोगों को किन्हीं कारणों से घर के बाहर जाना पड़ता है, उन्हें अपनी सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा.

धनु – इस राशि के लोग यदि पेशे से डॉक्टर हैं तो आज बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है, कोई भी नया केस लेने से पहले अच्छे से विचार जरूर कर लें. व्यापारी वर्ग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको वाणी में मिठास बनाए रखनी होगी, क्योंकि तीखे-बोल बनते कार्य को बिगाड़ सकते हैं. जिन युवाओं के ऑनलाइन काम करने की जिम्मेदारी मिली है, वह अपना काम बखूबी पूरा करने में सफल रहेंगे. अपनी पैनी निगाह घर के लोगों पर भी बनाकर रखनी होगी, क्योंकि अचानक से किसी का स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका है. हेल्थ में त्वचा संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं, इनके प्रति अलर्ट रहने की आवश्यकता है.

मकर – मकर राशि के लोगों को आज के दिन बॉस की अनुपस्थिति में कुछ कठिन निर्णय लेने पड़ सकते हैं, जिसे लेने में आप कुछ कठिनाई का अनुभव करेंगे. व्यापारी वर्ग को अपने नेटवर्क को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए, आगे चलकर नए संबंध लाभकारी सिद्ध होंगे. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे युवाओं को अध्ययन में और समय देना होगा, तभी सफलता मिलना संभव हो सकेगा. दिन का अधिकांश समय घर के कार्यों में बीतेगा, इसके बाद भी कुछ काम पेंडिंग में रह सकते हैं. जिन लोगों को अस्थमा की शिकायत है वह बाहर जाने पर इनहेलर साथ लेकर ही जाए क्योंकि अचानक से स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका है.

कुंभ – इस राशि के लोगों की ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो जो महिलाएं करियर के क्षेत्र से जुड़ी है उनको धन से संबंधित लाभ होने की संभावना है. व्यावसायिक आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी एवं पूर्व में रुका हुआ धन पुनः प्राप्त हो सकता है. युवा वर्ग को दिन की शुरुआत महादेव की आराधना से करनी चाहिए, इसके साथ ही उनका पुष्पों से श्रृंगार करें. मां की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है, आगे बढ़कर उनकी सेवा करें उनकी छोटी बड़ी हर जरूरतों का भी ध्यान रखें. सेहत की बात करें तो जो लोग छोटी छोटी बातों पर हाइपर हो जाते हैं, वह लोग अत्यधिक क्रोध करने से बचें वरना आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है.

मीन – मीन राशि के लोगों के नौकरीपेशा लोगों के हाथ में आज महत्वपूर्ण अवसर हाथ लग सकते हैं, बशर्ते आप उन्हें नजरअंदाज न करने से बचें. खुदरा व्यापारियों को व्यापार की टेक्निक को बदलने से अच्छे परिणाम मिलेंगे, किसी अनुभवी व्यक्ति की सहायता से व्यापार में बदलाव लाएं. युवा वर्ग आज के दिन मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे, मजबूत आत्मविश्वास कार्यों के बेहतर परिणाम दिलाने में मदद करेगा. पारिवारिक माहौल की बात करें तो ननिहाल पक्ष से शुभ समाचार मिलने की प्रबल संभावना है, जिसमें शामिल होने से खुशियों को चार चांद लग जाएंगे. सेहत में उन लोगों को अधिक सजग रहना होगा जिन लोगों को थायराइड की समस्या है