शासकीय कार्य में लापरवाही करना पटवारी को पड़ा महंगा, एसडीएम ने किया पटवारी को निलंबित

शासकीय कार्य में लापरवाही करना पटवारी को पड़ा महंगा, एसडीएम ने किया पटवारी को निलंबित

पथरिया - कलेक्टर  जिला मुंगेली के द्वारा राजस्व अधिकारियों की दिनांक 15.02.2024 की बैठक में  जिला के समस्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) तहसीलदार, नायब तहसीलदारों को राजस्व प्रकरणों को समयावधि में निराकृत करने एवं अभिलेख अद्यतन कराते हुए सभी हितबद्ध किसानों का त्वरित लाभ दिलाने हेतु निर्देशित किया गया है।  तथा राजस्व के अन्य कार्याें में भी तेजी लाने निर्देशित हुआ है जिसके पालन में भरोसाराम ठाकुर अनिविभागीय अधिकारी (राजस्व) पथरिया के द्वारा दिनांक 16.02.2024 को सभी राजस्व निरक्षक, पटवारियों की बैठक लिया गया। बैठक में पूर्व सूचना के बावजूद भी पटवारी मिर्जा अजीम बेग उपस्थित नहीं हुए।

ज्ञात हो कि  बेग पटवारी को बैठक के पूर्व अपने पटवारी मुख्यालय में नियमित उपस्थित नहीं रहने, आरबीसी 6-4 के प्रकरणों में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने में आवश्यक विलंब करना, शासन के महत्वाकांक्षी योजना विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर दिनांक 09.01.2024 ग्राम बैजना में अनुपस्थित था  एंव विभागीय समीक्षा बैठकों में उपस्थित नहीं होना, बिना सक्षम पदाधिकारी के सत्यापित किये 20 नग किसान किताब का वितरण, ई-नामांतरण/ई-कोर्ट के प्रकरणों का समय सीमा में प्रक्रिया प्रारंभ एवं प्रतिवेदन, अभिलेख दुरूस्ती नहीं किये जाने, खाता विभाजन/फौती नामांतरण के मामलों में समय में हस्तलिखित प्रतिवेदन अपलोड नहीं करने, राजस्व ग्राम बैजना के आॅनलाईन नामंतरण का आॅनलाईन रिकार्ड दुरूस्त नहीं करने के शिकायत एवं दिनांक 28.12.2023 को अतिरिक्त कलेक्टर  मुंगेली के द्वारा न्यायालय नायब तहसीलदार पथरिया के न्यायालयीन प्रकरणों का निरीक्षण के दौरान निर्देशित किये जाने के उपरांत भीं फर्द बटवारा प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं करने पर उनके उक्त कृत्य के लिए निरीक्षणकर्ता अधिकारी द्वारा संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिया गया था। जिस पर नायब तहसीलदार पथरिया द्वारा दिनांक 02.01.2024 को कारण बताओ नोटिस जारी कर 10 बिन्दुओं में जवाब प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया था।
समयावधि में कोई जवाब प्रस्तुत नहीं किये जाने पर अनुविभागीय अधिकारी पथरिया द्वारा पुनः दिनांक 06.02.2024 को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब चाहा गया था लेकिन हल्का पटवारी  बेग द्वारा शासकीय कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता बरतते हुए उच्चाधिकारियों के आदेश/निर्देश का पालन करना उचित नहीं समझा। जिस पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) पथरिया द्वारा उनके उपरोक्त कृत्य को दृष्टिगत रखते हुए एवं समझाईश देने के उपरांत अपने कार्याें में कोई सुधार लाने पर पटवारी  मिर्जा अजीम बेग को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर निलंबन अवधि में शासन द्वारा देय जीवन निर्वाह भत्ता देय के साथ-साथ कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) पथरिया में मुख्यालय बनाया गया। 
  भरोसा राम ठाकुर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) पथरिया द्वारा अवगत कराया गया। राजस्व कार्याें में तेजी लाने के लिए किसी भी कर्मचारी द्वारा उदासीनता बरतने पर उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी।