*कलेक्टर ने रिटर्निंग अधिकारियों की ली बैठक* *जिले में 05 माॅडल मतदान केन्द्र बनाने के दिए निर्देश

*कलेक्टर ने रिटर्निंग अधिकारियों की ली बैठक*  *जिले में 05 माॅडल मतदान केन्द्र बनाने के दिए निर्देश

मुंगेली। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट में स्थापित कमाण्ड रूप में आज रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने मतदान केन्द्रों में आधारभूत सुविधाओं से सुसज्जित 05 माॅडल मतदान केन्द्र बनाने के लिए संबंधित आरओ को निर्देश दिए। गौरतलब है कि इन माॅडल मतदान केन्द्रों में दिव्यागों के लिए रैम्प, शौचालय, छाया, बिजली कनेक्शन, पेयजल, सेल्फी प्वाईंट, चुनई-चिरई का लोगो एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
            कलेक्टर ने चुनाव कार्य में लगे सभी निगरानी दलों को पूरी तत्परता एवं सक्रियता के कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि एफएसटी एवं एसएसटी दल की निगरानी कमाण्ड सेंटर से की जा रही है। इसके लिए तहसीलदारांे को संबंधित एफएसटी एवं एसएसटी दल के साथ समन्वय बैठाकर कार्य करना है। उन्होंने बार्डर के चेकपोस्ट में अवैध पदार्थों, नगद राशि, अवैध शराब, कंबल कपड़े, शस्त्र तथा अन्य संदेहास्पद वस्तुओं की आवाजाही पर निगरानी रखने एवं अवैध पदार्थों के परिवहन संबंधी शिकायतों पर सख्त कार्यवाही करने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
            कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन शांतिपूर्ण तरीके से निर्वाचन कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपन तथा संशोधन की प्रक्रिया को घर-घर जाकर सत्यापन करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर  देव ने कहा कि संबंधित अधिकारी शराब दुकानों व गोदामों का समय-समय पर निरीक्षण करें तथा जुआ-सट्टा सहित अवैध गतिविधियों पर सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने जिले के सभी सर्किट हाउस तथा रेस्ट हाउस में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

*धान खरीदी में गड़बड़ी पाए जाने पर होगी कार्यवाही - कलेक्टर*
         
         आगामी 01 नवंबर से धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में भी कलेक्टर ने जानकारी ली। उन्होनें कहा कि धान खरीदी में गड़बड़ी या किसी प्रकार की त्रुटि या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को भुगतान से संबंधित कोई भी परेशानी नहीें होनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पहले से ही पूरा कर लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों को बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी धान खरीदी में जीरो शार्टेज का लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। बैठक में अपर कलेक्टर  विजेन्द्र पाटले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, तीनों अनुविभागों के एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर  प्रवीण तिवारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।