*विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़: जिले के मुंगेली एवं लोरमी विधानसभा में आयोजित हुआ कार्यक्रम उप मुख्यमंत्री अरुण साव विधायक पुन्नुलाल मोहले हुए शामिल

*विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़: जिले के मुंगेली एवं लोरमी विधानसभा में आयोजित हुआ कार्यक्रम उप मुख्यमंत्री अरुण साव विधायक पुन्नुलाल मोहले हुए शामिल

मुंगेली । विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ के अंतर्गत आज नगर पंचायत लोरमी के मानस मंच में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री  अरूण साव शामिल हुए। उप मुख्यमंत्री का जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों सहित गणमान्य नागरिकों ने पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत एवं अभिनंदन किया। उप मुख्यमंत्री श्री साव ने मंच प्रांगण में स्थित मंदिर में श्री रामलला की पूजा-अर्चना की तथा छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की।
                 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री साव ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ को देश का अग्रणी राज्य बनाने ‘‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’’ अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के हाथों हो रहा है। यह सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी छत्तीसगढ़ की जनता को 34 हजार करोड़ रूपए से अधिक की परियोजनाओं का सौगात दिया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विकसित भारत के संकल्प के साथ आज हर घर में शौचालय, गैस कनेक्शन, मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि, गरीबों को पक्का मकान दिलाने पीएम आवास, गरीब कल्याण अन्न योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ गांव, गरीब और आमजनों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय के नेतृत्व में मोदी की प्रत्येक गारंटी को पूरा किया जा रहा है। सरकार बनते ही हमने सबसे पहले 18 लाख गरीब परिवारों को आवास देने का निर्णय लिया, किसानों को 2 साल का बकाया बोनस का वितरण किया और महतारी वंदन योजना के तहत आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह 01 हजार रूपए दिया जाएगा। सरकारी योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सुनिश्चित करने, महिलाओं को आत्मनिर्भर, एवं सशक्त बनाने के लिए हमारी सरकार पूरी संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। 
         कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर  राहुल देव ने बताया कि  शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए ‘‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’’ अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की मंशानुरूप विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए विधानसभा लोरमी में 41 दिवस तक शिविर का आयोजन किया गया और जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया गया। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान कार्ड, पीएम आवास, पीएम पोषण अभियान आदि योजनाओं से गांव, गरीब व आम जनता को लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि यह अभियान निश्चित रूप से गांव, गरीब और आम जनता तक शासन की विभिन्न योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करने कारगर सिद्ध होगा। इस अवसर पर पूर्व विधायक  तोखन साहू सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  गिरिजा शंकर जायसवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

*एलईडी टीवी के जरिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का हुआ लाईव संबोधन*

          कार्यक्रम में एलईडी टीवी के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लाईव संबोधन दिखाया गया। प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर छत्तीसगढ़ के लिए विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण यहां के गरीबों, युवाओं और महिलाओं के आर्थिक उन्नति एवं आधारभूत संरचना के विकास से होगा और इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रदेश में 34 हजार करोड़ रूपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है। निश्चित रूप से इसका लाभ छत्तीसगढ़ की जनता को मिलगा। उन्होंने कहा कि सरकार का जोर अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर है इसलिए यहां पर विद्युत एवं सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं।



*मुख्यमंत्री ने 34 हजार 427 करोड़ रूपए के 10 परियोजनाओं की सौगात देने पर प्रधानमंत्री का जताया आभार*

          मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय ने विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ के लिए 34 हजार 427 करोड़ रूपए के 10 परियोजनाओं का सौगात देने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि विकास के वादे के साथ छत्तीसगढ़ सरकार लगातार काम कर रही है। ‘‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’’ के माध्यम से विकास के नए युग का शुरूआत होगा।

*जिला मुख्यालय के कृषि उपज मंडी में हुआ कार्यक्रम का आयोजन*

        ‘‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’’ के अंतर्गत आज जिला मुख्यालय स्थित आदर्श कृषि उपज मंडी परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुंगेली में कार्यक्रम विधायक  पुन्नूलाल मोहले के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं जैसे पीएम उज्जवला योजना, पीएम आवास आदि योजनाओं का लाभ आमजनता को मिल रहा है। उन्होंने महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए जिले के महिलाओं को प्रोत्साहित किया।  मोहले ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य तथा आधारभूत ढांचे के विकास के साथ जिले को विकसित मुंगेली बनाने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है। विधायक  मोहले ने हितग्राहियों को राशनकार्ड एवं उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस चूल्हा का वितरण किया। इस दौरान पूर्व सांसद  लखनलाल साहू, नगर पालिका उपाध्यक्ष मोहन मल्लाह,  शैलेश पाठक सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक, अपर कलेक्टर विजेन्द्र सिंह पाटले, एसडीएम मुंगेली  प्रवीण तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।