*विकास के बजाय नगर का विनाश कर रही नगर पालिका*,घरों दुकानों में घुसा बारिश और गंदी नालियों का पानी, निष्क्रिय अध्यक्ष और अधिकारियो के खिलाफ़ जनता में आक्रोश

*विकास के बजाय नगर का विनाश कर रही नगर पालिका*,घरों दुकानों में घुसा बारिश और गंदी नालियों का पानी, निष्क्रिय अध्यक्ष और अधिकारियो के खिलाफ़ जनता में आक्रोश


मुंगेली,(अक्षय लहरे)।झमाझम हुई बारिश ने नगर विकास की पोल खोल कर रख दी है, समय रहते नालियो की सफाई नही होने के चलते नालियो का पानी सडको में बहने लगा, नगर के रामानुज गेट के पास ऐसी स्थिति बन गई कि सडको में जल भराव के चलते लोगो का तैराकी के लिए हो गया ।  गौर तलब हो कि बारिश में जल मग्न मुंगेली छटा कुछ अलग दिखने लगी, बजबजाती नालियों का बदबूदार पानी, नगर के मुख्य स्थलो में बह कर आने वाला नालियों का कचरा पालिका के कार्यकुश्लता सहित नगर विकास को बया किया । 
 नगर विकास की बात सहित बडे बडे वायदो का पुलिंदा बाधने वाले जन प्रतिनिधियों के कारगुजारियों की पोल झमाझम बरसात ने खोल कर रख दी है । नगर वासियों की माने तो बीते हर बरसार इस साल की तरह इस बार भी नगर वासियों के लिए आफत भरा रहने वाला हो सकता है, बरसात पूर्व नगर के नालियों की साफ सफाई समय रहते कर ली जानी थी कितंु कोई पहल नजर नही आई है और झमाझम बारिश से नगर की सडको सहित कई वार्ड जल मग्न हो गये । सीटी कोतवाली थाने के सामने, सामुदायिक भवन पुराना बस स्टैण्ड, नगर के हृदय स्थल गोल बाजार, सहित सब्जी मंडी, बुधवारी बाजार, बस स्टैण्ड में जल भराव का आलम चारो तरफ नजर आया । 
विडंबना - आलम ये था कि नगर पालिका अध्यक्ष के अंबेडकर वार्ड , दीनदयाल उपाध्याय वार्ड, ठक्कर बाबा वार्ड, कबीर वार्ड सहित कई वार्ड है जिसमें जल भराव, और सडको की दयनीय स्थिति के चलते वार्ड वासियों का जीना मुहाल हो गया है, जिसको लेकर वार्डवासियों का गुस्सा भी समय समय पर फुटता रहा है । ज्ञात हो कुछ दिनों पूर्व नवापारा से बडी संख्या में आई महिलाओ ने नगर पालिका आफिस में ताला जड दिया था, इसी तरह कबीर वार्ड वासी रामकुमार ने बताया की बरसात के दिनों सडको पर कीचड और जल भरने के चलना दुर्भर हो जाता है। इसी रास्ते से बच्चो को स्कूल आना जाना पडता है, साथ ही बुर्जगो को आने जाने में काफी कठनाईयां होती है, इस बात को कई बार पालिका दफतर जा कर उठाया गया किंतु महज आश्वासन दिया जा रहा है, इस बारीश में फिर कोई पहल नजर नही आया है।  अंबेडकर वार्ड के वासियों ने बताया कि चुनावी सभा के दौरान वार्ड से चुनाव लडनेे वाले हेमंेद्र गोस्वामी ने अपने घोषणा पत्र में  कहा था कि जल भराव को रोकने के लिए नीलियों का निमार्ण वार्ड के हर कोने तक सडको का निमार्ण कराया जायेगा किंतु अब पद पाने के बाद  अपने किये गये वायदो को भूल गये है । 
ऐसी ही स्थिति वार्ड क्र 22 दीनदयाल वाड्र्र के निवासी राजेश छैदईया ने कहा कि चुनाव के समय दिखने वाले निष्क्रिय पार्षद से वार्ड की जनता नाराज है लगातर दो बार वार्ड पार्षद रहने के बाद भी वार्ड में उसके द्वारा कुछ नही किया गया है, कुछ दिनो पहले पानी की समस्या को लेकर वार्ड की महिलाओं ने पार्षद पर हल्ला बोल दिया था, मान मनौवल के बाद मामला शातं कराया गया, इसी तरह वार्ड में जल भराव सडको की समस्या भी बडी है, वही सूत्रो के मुताबिक दीन दयाल में हुए निमार्ण कार्यो की जांच कराई जाये तो बहुत जल्द एक और नाली घोटाला सामने आ सकता है।  
भाजपा के पूर्व पार्षद अमितेश आर्य ने बताया कि सौर्दयीकरण और नगर विकास के नाम पर सिर्फ कागजो में ही काम हो रहा है। जमीनी स्तर पर कोई काम नजर नही आ रहा है। इसी मुद्दे को लेकर बडे नेताओं सहित कार्याकर्ताओं ने एस डी एम कार्यालय का घेराव किया था । 
अधिक बारिश के कारण नालियों का पानी सडको में आ गया है । पालिका की टीम सतत प्रयास रत है ।
अनुभव सिंह मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुंगेली