*‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा का हुआ समापन:* *विधायक मोहले ने सामाजिक संगठनों, प्रतिष्ठानों और स्वच्छता कर्मियों को शाल एवं श्रीफल भेंटकर किया सम्मानित

*‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा का हुआ समापन:*  *विधायक मोहले ने सामाजिक संगठनों, प्रतिष्ठानों और स्वच्छता कर्मियों को शाल एवं श्रीफल भेंटकर किया सम्मानित

मुंगेली। शासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर राहुल देव के मार्गदर्शन में जिले में 15 दिवस तक चलाए जा रहे ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का आज समापन हुआ। इस अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित सतनाम भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुंगेली विधायक श्री पुन्नूलाल मोहले मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने भारत माता, छत्तीसगढ़ महतारी, महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर एवं पूजाअर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विधायक मोहले ने स्वच्छता अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने वाले सामाजिक संगठनों, प्रतिष्ठानों और स्वच्छता कर्मियों को शाल एवं श्रीफल भेंटकर कर सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्होंने निबंध, चित्रकला, रंगोली और भाषण प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों और स्वच्छता कार्य के लिए स्वामी आत्मानंद स्कूल दाऊपारा मुंगेली और बी.आर. साव स्कूल मुंगेली को प्रशस्ति पत्र वितरण किया। उन्होंने परिसर में स्कूली बच्चों द्वारा स्वच्छता थीम पर बनाएं गए आकर्षक रंगोली एवं चित्रकला का अवलोकन भी किया। 
                   इस अवसर पर विधायक  मोहले ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय की मंशानुरूप 02 अक्टूबर तक जिले में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जिले के सभी नागरिकों में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और जिले को स्वच्छ बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई। इसके लिए सभी बधाई के पात्र है। उन्होंने आगे भी जिले को स्वच्छ बनाने रखने में इसी तरह भागीदारी निभाने की बात कहीं। विधायक  मोहले ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें नमन किया और कहा कि जिस तरह राष्ट्रपिता ने सत्य और अहिंसा की राह पर चलकर देश को आजादी दिलाई। उसी तरह हम सभी नागरिको को उनके सिद्धांतो और मूल्यों को अपने जीवन में उतारकर विकसित भारत के संकल्प को साकार करना है।
                    विधायक  मोहले ने कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को स्वच्छता के लिए शपथ दिलाया और स्वच्छता हस्ताक्षर अभियान का हिस्सा भी बने। अपर कलेक्टर  निष्ठा पांडेय तिवारी ने कहा कि स्वच्छता अभियान के अंतर्गत जिले में विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ऐसे जगह जहां बहुत गंदगी थी, उसे चिन्हांकित कर साफ-सफाई किया गया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को अपने आचरण में लाए, जिससे हमारा गांव, शहर स्वच्छता के मापदंडों में खरा उतरकर एक नया कीर्तिमान स्थापित करें। 
             नगर पालिका उपाध्यक्ष  मोहन मल्लाह ने कहा कि अपने घर, वार्ड और शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाए रखने में सभी नागरिक योगदान दें। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का वास होता है, इसीलिए अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखें। गणमान्य नागरिक श्री शैलेश पाठक ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से सभी लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हुए। इस जागरूकता को बनाए रखते हुए आगे भी अपने आसपास को स्वच्छ रखे और दूसरे को भी प्रेरित करें। नगर पालिका सीएमओ आशीष तिवारी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि कलेक्टर श्री राहुल देव के मार्गदर्शन में नगर में स्वच्छता संबंधी विभिन्न कार्य किए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित आवासों में गृह प्रवेश, सार्वजनिक स्थलों, सामुदायिक शौचालयों, सीटीयू इकाइयों की साफ-सफाई, पौधा रोपण, रक्तदान शिविर, स्वच्छता कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण, मैराथन दौड़ जैसे विविध कार्यक्रम का आयोजन कर स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता के संदेश का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। उन्होंने नगर को स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रथम स्थान दिलाने में सभी से सहयोग की अपील की।  इस अवसर पर एसडीएम मुंगेली  पार्वती पटेल, नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारी, पार्षदगण, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद रहें।