*जिले में 05 लाख 98 हजार से अधिक मतदाता करेंगे अपने मत का प्रयोग, 07 मई को होगा मतदान

*जिले में 05 लाख 98 हजार से अधिक मतदाता करेंगे अपने मत का प्रयोग, 07 मई को होगा मतदान

मुंगेली । लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले के 05 लाख 98 हजार से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मेनका प्रधान ने बताया कि बिलासपुर लोकसभा के अंतर्गत लोरमी, मुंगेली एवं बिल्हा विधानसभा के लिए कुल 663 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें लोरमी (26) के लिए 264 मतदान केंद्र, मुंगेली (27) के लिए 279 मतदान केंद्र तथा बिल्हा (01 से 118) के लिए 120 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार कुल 45 महिला प्रबंधित मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें विधानसभा लोरमी में 15, मुंगेली में 15 तथा बिल्हा में 10 मतदान केंद्र हैं। इसी प्रकार जिले में 10 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जिसमें 05 लोरमी तथा 05 मुंगेली में स्थित हैं।
            उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव के निर्देशन में प्रत्येक मतदान केंद्रों पर पीने का साफ पानी, छाया, शौचालय एवं संकेत बोर्ड आदि की व्यवस्था की जा रही है। कलेक्टर श्री देव ने भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों में यथासंभव प्रतीक्षा कक्ष बनाने तथा गर्भवती महिलाओं एवं बुजुर्गों के लिए पृथक कतार लगवाने के भी निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार दिव्यांग मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र में रैम्प निर्माण तथा व्हीलचेयर की व्यवस्था की जा रही है, ताकि मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। मतदाताओं की सुविधा की दृष्टि से जगह-जगह पर संकेत बोर्ड भी बनाए जाएंगे, इससे मतदाताओं को पता चलेगा कि उन्हें कहां जाकर मतदान करना है। साथ ही अगर किसी मतदाता को कोई जानकारी लेनी है, तो उसके लिए हेल्प डेस्क भी बनाए जा रहे हैं। कलेक्टर देव बताया कि मतदाताओं की सुविधा का विशेष ख्याल रखा जा रहा है, ताकि लोग अपने घरों से निकलकर वोट करें और और हम ‘‘शत प्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले के अभिमान’’ के लक्ष्य को हासिल कर सकें।

*होम वोटिंग की मिलेगी सुविधा*

         उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप 85 साल से ज्यादा उम्र और 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता श्रेणी के मतदाताओं के लिए घर से वोट डालने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। मतदान अधिकारी ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पेपर बैलेट से मतदान कराएंगे और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए पूरी प्रकिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।