*कलेक्टर ने धान खरीदी के संबंध में ली बैठक, समर्थन मूल्य पर उपार्जन हेतु दिए निर्देश

*कलेक्टर ने धान खरीदी के संबंध में ली बैठक, समर्थन मूल्य पर उपार्जन हेतु दिए निर्देश

मुंगेली। कलेक्टर  राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट में स्थापित कमाण्ड रूम में खरीफ फसल खरीदी के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को धान खरीदी के संबंध में कार्ययोजना बनाकर सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए कहा ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।  कलेक्टर देव ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव के किसानों की साफ्टवेयर में एण्ट्री संबंधित धान उपार्जन केन्द्रों में समय सीमा में पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने कहा कि समितियों द्वारा प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार तक धान की खरीदी की जाएगी तथा हर शनिवार को क्रय किए गए धान की मात्रा, बारदानों का उपयोग तथा धान उपार्जन के लिए प्राप्त राशि के व्यय की एण्ट्री साफ्टवेयर में की जाएगी। कलेक्टर देव ने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देशित करते हुए कहा कि उपार्जन केन्द्रों में बारदाने की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने समितियों में किसानों का शत प्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने बायोमैट्रिक आधारित धान खरीदी का सभी उपार्जन केन्द्रों

में प्रचार-प्रसार करने के साथ ही उपार्जन की प्रक्रिया, धान की परिवहन व्यवस्था आदि के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
              गौरतलब है कि खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए 01 नवंबर से धान एवं मक्के की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाएगी। इस वर्ष धान सामान्य के लिए 2183 रूपए प्रति क्विंटल तथा ए ग्रेड के धान के लिए 2203 रूपए प्रति क्विंटल और मक्का 2090 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की जाएगी। किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अधिकतम सीमा 20 क्विंटल प्रति एकड़ तथा मक्के की 10 क्विंटल प्रति एकड़ निर्धारित की गई है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय, तीनों अनुविभागों के एसडीएम सहित नोडल एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।