कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य का किया निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य का किया निरीक्षण

मुंगेली। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव ने  आज  जिला मुख्यालय स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल दाउपारा में मतदान दलों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री देव ने मतदाता सहायता केंद्र, संगवारी मतदान केंद्र, तथा दिव्यांगों के लिए प्रशिक्षण ले रहे पीठासीन व मतदान अधिकारियों से प्रशिक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में मतदान दलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने तथा बेहतर समझ के साथ निर्वाचन संपन्न करने के लिए मतदान दलों को प्रोत्साहित किया।
            कलेक्टर देव ने प्रशिक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी ली और अधिकारी-कर्मचारियों से निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी सवाल पूछे। उन्होंने मतदान तिथि के पूर्व की तैयारी, सामग्री वितरण सामग्री वापसी प्रकिया, कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, वीवीपीएटी आदि के संबंध में प्रश्न भी पूछे। कलेक्टर  देव ने कहा कि प्रशिक्षण देते समय चुनाव सामग्री को भी दिखाया जाए ताकि निर्वाचन के समय में स्पष्टता बनी रहे।

*संगवारी मतदान केंद्र के लिये प्रशिक्षण ले रही महिलाओं से पूछे प्रश्न:*

              कलेक्टर देव ने संगवारी मतदान के लिए प्रशिक्षण ले रही महिलाओं से चर्चा की और इस संदर्भ में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही नेहा सिंह राजपूत से वीवीपीएटी के संबंध में जानकारी ली तथा प्रश्न पूछे और इसी प्रकार उन्होंने प्रतिमा पांडे से बैलेट यूनिट के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि आपके बीच बहुत से अनुभवी लोग हैं जो पिछली बार चुनाव संपन्न करवा चुके हैं इसके अलावा सेक्टर अधिकारी, आरओ भी आपके मार्गदर्शन और मदद के लिए रहेेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी आपको लोकतंत्र के महापर्व में प्रत्यक्ष भागीदारी का अवसर प्रदान करती है इसलिए प्रशिक्षण को बोझ के रूप में न लें बल्कि प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझे।  
                निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पाण्डेय ने दिव्यांग प्रशिक्षण कक्ष में प्रशिक्षुओं से जानकारी ली। उन्होंने मॉक पोल, सी.आर.सी. प्रक्रिया, पीठासीन अधिकारी के कार्य, मतदान अधिकारियों के कार्य आदि के संबंध में जानकारी ली और सवाल पूछे। सीईओ  पाण्डेय ने मतदान दलों को निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रियता से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया तथा किसी भी प्रकार के शंका होने पर वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन से उसका समाधान करने के लिए कहा। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर  मेनका प्रधान, मुंगेली एसडीएम  आकांक्षा शिक्षा खलखो सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।