कलेक्टर- एसपी ने मदरसा,दरगाह परिसर का किया निरीक्षण,सम्बंधित विभागों को दिए आवश्यक निर्देश,लुतरा शरीफ तक चलाई जाएगी सिटी बस,सड़क की होगी मरम्मत

कलेक्टर- एसपी ने मदरसा,दरगाह परिसर का किया निरीक्षण,सम्बंधित विभागों को दिए आवश्यक निर्देश,लुतरा शरीफ तक चलाई जाएगी सिटी बस,सड़क की होगी मरम्मत

बिलासपुर| लूतरा शरीफ में 20 अक्टूबर से शुरू होने वाले 6 दिवसीय सालाना उर्स को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने इंतेजामिया कमेटी दरगाह परिसर के कांफ्रेंस हॉल मे को बैठक लेकर सम्बंधित विभिन्न विभाग के अधिकारियों को उर्स को भव्य और शानदार तरीके से किए जाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए

। ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि, इन्तेज़ामिया कमेटी के पदाधिकारी स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।  कलेक्टर अवनीश शरण ने सोमवार को बैठक के दौरान  श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर बिलासपुर रेलवे स्टेशन से लुतरा शरीफ तक सिटी बस चलाए जाने की जानकारी दी। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को समय रहते आवश्यक रखरखाव पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को सीपत से लेकर कुली तक सड़क के गड्ढों में डामरीकरण सहित पेंच वर्क करने कहा। दरगाह के पीछे खम्हरिया गांव की तरफ जाने वाली कच्ची सड़क को भी वैकल्पिक रूप से तैयार रखने उसके गड्ढे को भरने तथा उर्स के दौरान सीपत से कुली लीलागर नदी तक दिन में तीन बार पानी का छिड़काव करने कोलवाशरी को निर्देशित किए। पीएचई के अधिकारियों से पानी को लेकर कलेक्टर ने जानकारी ली और कमियों को तत्काल दूर करने के निर्देश दिए। एनटीपीसी के अधिकारी और ग्राम पंचायत को साफ सफाई रखने और किसी भी तरह की लोगों को परेशानी ना हो इस बात का ख्याल रखने कहा गया। वन विभाग के अधिकारियों से दरगाह में 24 घंटे 6 दिन तक चलने वाले शाकाहारी लंगर के लिए जलाऊ लकड़ी की आपूर्ति करने के निर्देश दिए है। क्रेडा के अधिकारियों को सौर ऊर्जा से संचालित बिजली व्यवस्था की कमी को दूर करने कहा गया। जनपद के अधिकारियों से आसपास के शौचालय को साफ सुथरा रखने और दूसरी जन जरूरतों को पूरा करने कहा। स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दवाई एम्बुलेंस तथा डॉक्टरों की टीम की तैनाती सुनिश्चित करने कहा वही पंचायत विभाग को नाली निर्माण को पूर्ण कराने की जिम्मेदारी सौंपी। मस्तूरी एसडीएम को मेला अधिकारी नियुक्त करने को कहा ताकि उर्स का संचालन व्यवस्थित हो सके। इंतेजामिया कमेटी के पदाधिकारियों से कहा गया कि उर्स के दौरान वॉलेंटियर को पहचान पत्र के साथ जिम्मेदारी सौंपी जाए।

 पुलिस अधीक्षक रजनीश सिंह ने कोरबा से बिलासपुर के बीच चलने वाले भारी वाहनों को 6 दिनों तक शाम 5 बजे से सुबह 6 बजे तक  पूरी तरह रोकने और दिन में चिन्हांकित तीन दिन तक दिन में भी नहीं चलाई जाने के निर्देश डीसीपी ट्रैफिक संजय साहू को दिए। उन्होंने कहा कि कोरबा के अधिकारियों से चर्चा कर वैकल्पिक मार्ग से कोयला सहित अन्य गाड़ियों को चलाने कहा गया। एसपी ने सीपत थाना प्रभारी निलेश पांडेय को कहा कि आवश्यक बल की उपलब्धता कार्यक्रम के दौरान सुनिश्चित कर लें ताकि लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। श्रद्धालुओं के चार पहिया वाहनों की पार्किंग की पूरी व्यवस्था दरगाह से थोड़ी दूर दोनों ओर के  मैदान में किया जाए।उर्स के  दौरान ऐसी व्यवस्था बनाई जाए कि आने जाने से लेकर वहां रुकने ठहरने के दौरान किसी को भी परेशानी न हो। 
कलेक्टर और एसपी ने सभी विभाग और पंचायतों के पदाधिकारियों से कहा कि सभी लोग आपसी सामंजस्य से पूरे 6 दिन के उर्स को सफल बनाने में अपना अपना योगदान दें।

इस मौके पर इंतेजामिया कमेटी के अध्यक्ष इरशाद अली ने सभी मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों को लुतरा शरीफ के बारे में आवश्यक जानकारी देते हुए बताया कि इस स्थल से सामाजिक सद्भाव,अमन शांति और भाईचारे का संदेश न सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि हिंदुस्तान के कोने कोने में जाता है।यहां जितनी आस्था मुस्लिमों की है उससे कहीं ज्यादा अन्य धर्म के लोगों की भी है।यही कारण है कि यहां महीना उर्स के साथ साथ सालाना उर्स के दौरान भी शुद्ध शाकाहारी लंगर की व्यवस्था की जाती है।

बैठक से पहले कलेक्टर और एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने दरगाह परिसर का निरीक्षण किया। इससे पूर्व कमेटी द्वारा संचालित मदरसे में जाकर कलेक्टर और एसपी ने पढ़ाई करने बच्चों से न सिर्फ चर्चा की बल्कि उनसे उनके कैरियर को लेकर भी सवाल जवाब किया।यहां की साफ सफाई,बच्चों की पढ़ाई और उनके लिए की गई कंप्यूटर कक्ष की व्यवस्था से प्रशासनिक अधिकारी खुश नजर आए।इसके बाद लंगर खाना का निरीक्षण किया। यहां आने वाले मरीज और परेशान लोगों के बारे में भी उन्होंने कमेटी के लोगों से पूछपरख की।

ब्यूरो रिपोर्ट