*शाला प्रवेशोत्सव: विधायक मोहले और कलेक्टर ने विद्यार्थियों को बांटे पाठ्य सामग्री

*शाला प्रवेशोत्सव: विधायक  मोहले और कलेक्टर ने विद्यार्थियों को बांटे पाठ्य सामग्री

मुंगेली । ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 26 जून को सभी स्कूल के पट खुल गए। इस दौरान स्कूलों में धूमधाम के साथ शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में आज जिला मुख्यालय स्थित बी.आर.साव. शासकीय उत्कृष्ट हिंदी माध्यम स्कूल में शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में मुंगेली विधायक  पुन्नूलाल मोहले और कलेक्टर  राहुल देव ने नव प्रवेशित बच्चों का पुष्पमाला और गुलाल लगाकर अभिनंदन किया। वहीं कक्षा 10वीं तक के विद्यार्थियों को पाठ्य-पुस्तक का वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। स्कूली बच्चों द्वारा घंटी बजी स्कूल की टन-टन गीत पर मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति की गई। मुख्य अतिथियों का बुके भेंटकर एवं बैच लगाकर स्वागत किया गया।

*विधायक मोहले ने स्कूल के विकास के लिए 33 लाख रूपए देने की घोषणा*

                 विधायक मोहले ने स्कूल परिसर के लिए 15 लाख रूपए और बाउंड्री वॉल निर्माण के लिए 18 लाख रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जब बच्चा पढ़ेगा, तभी किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ेगा। पहले पढ़ाई नहीं करने पर बच्चों को शिक्षकों द्वारा कनबुच्ची लगाने और घुटने टेकने की सजा मिलती थी। शिक्षक बच्चों को उनके भविष्य के लिए डांटते है। शिक्षक बच्चों के लिए माता-पिता समान होते हैं। बच्चों की पढ़ाई में अभिभावकों को भी मदद करनी चाहिए।

*बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना सर्वोच्च प्राथमिकता - कलेक्टर*

            कलेक्टर ने कहा कि यह स्कूल मुंगेली के सबसे पुराने स्कूलों में एक है, अधिकतर लोग जो मुंगेली जिले का विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व कर रहे हैं, उनका कहीं न कही इस स्कूल से ताल्लुक होगा। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले व उनका सर्वागींण विकास हो। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णदुव साय की मंशानुरूप लगातार प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर नेे बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि शिक्षा के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर बनाया जा सकता है, इसलिए मन लगाकर पढ़ाई करें। उन्होंने बच्चों को पढ़ाई के साथ खेलकूद के लिए प्रेरित किया और जीवन में आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएं दी। जिला शिक्षा अधिकारी सी. के. घृतलहरे ने कहा कि विद्यार्थी, उसके अभिभावक और शिक्षक शिक्षा की तीन मुख्य कड़ी है, इन तीनों के समन्वय से बच्चा आगे बढ़ता है। उन्होंने बच्चों को माता-पिता और शिक्षक की बात मानने की समझाईश दी। नगर पालिका मुंगेली के उपाध्यक्ष श्री मोहन मल्लाह ने बच्चों को नए शिक्षा सत्र की बधाई देते हुए कहा कि जैसे पिछले कक्षा को छोड़कर आगे बढ़े है, वैसे ही निरंतर आगे बढ़ते रहे और अपने माता-पिता व जिले का नाम रोशन करें। गणमान्य नागरिक श्री शैलेश पाठक ने कहा कि यह बहुत पुराना स्कूल है, यहां पढ़कर विद्यार्थी आज बड़े जगहों और बड़े पदों पर पहुंचे है, इसलिए शिक्षा के महत्व को समझते हुए कंपटीशन करें और आगे बढ़ें।

*10वीं और 12वीं के मेधावी छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित*

            कार्यक्रम में कक्षा 10वीं और 12वीं के मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल और प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इनमें कक्षा 12वीं से सत्येंद्र भास्कर, कु.धनेश्वरी, कु. चंचल राजपूत, और कु. दीपांजलि का नाम शामिल है। इसी तरह कक्षा 10वीं से तुषार कुमार सप्रे, रूपेश ओगरे और कु. कल्पना साहू को शामिल हैं। इसके साथ ही खेलकूद गतिविधि में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए बोनस अंक हेतु चयनित विद्यार्थियों राकेश दास मानिकपुरी और गोपाल भास्कर को भी सम्मानित किया गया। स्कूल के प्राचार्य  पी. सी. दिव्य ने हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी परीक्षा परिणाम के बारे में जानकारी दीं। उन्होंने बताया कि शिक्षा सत्र 2023-24 में स्कूल का परीक्षा परिणाम हाइस्कूल में 93.42 प्रतिशत और हायर सेकेण्डरी में 96.09 प्रतिशत रहा। कार्यक्रम के समापन में मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर गिरीश रामटेके, मुंगेली एसडीएम  पार्वती पटेल, पार्षदगण, गणमान्य नागरिक  रामकिंकर परिहार,  रामशरण यादव, अधिकारीगण, स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएं और विद्यार्थीगण मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन स्कूल के उप प्राचार्य श्री राजेन्द्र सिंह क्षत्रिय ने किया।

*न्यौता भोज में विधायक एवं कलेक्टर ने बच्चों के साथ किया भोजन*

     शाला प्रवेशोत्सव के बाद बी.आर.साव. शासकीय उत्कृष्ट हिंदी माध्यम स्कूल में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में समुदाय की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए न्यौता भोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विधायक  मोहले एवं कलेक्टर ने न्योता भोज कार्यक्रम में बच्चों के साथ जमीन में बैठकर भोजन किया। भोजन में चावल, दाल, सब्जी, केला, मिठाई आदि परोसा गया। सामुदायिक भागीदारी पर आधारित इस योजना के अंतर्गत विभिन्न त्योहारों एवं अवसरों जैसे जन्मदिन, राष्ट्रीय पर्व आदि पर्व पर स्कूल के बच्चों के साथ भोजन किया जाता है। न्योता भोज के माध्यम से बच्चों को पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य बच्चों का पोषण सुनिश्चित करने के साथ-साथ समानता की भावना विकसित करना है।

*तिलकपुर में मनाया गया शाला प्रवेश उत्सव*

     विकासखण्ड लोरमी के शासकीय हाई स्कूल तिलकपुर में शाला प्रवेश उत्सव का मनाया गया। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य  रानू संजय केशरवानी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, स्कूल के प्राचार्य ने सभी बच्चों का तिलक लगाकर सम्मान किया और गणवेश, काफी, किताब एवं पेन प्रदान किया। नान के जिला प्रबंधक  रमेश तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम में विभिन्न कक्षाओं की परीक्षा में प्रावीण्य सूची में नाम दर्ज करने वाले बच्चों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।