वृक्षारोपण कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने जाना ईको सिस्टम में आक्सीजन और कार्बनडाई आक्साइड चक्र

वृक्षारोपण कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने जाना ईको सिस्टम में आक्सीजन और कार्बनडाई आक्साइड चक्र
वृक्षारोपण कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने जाना ईको सिस्टम में आक्सीजन और कार्बनडाई आक्साइड चक्र

पथरिया -  नगर स्थित शासकीय इग्नाइट अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक शाला और  कन्या  हाई स्कूल में वृक्षारोपण सह पारिस्थिकीय संतुलन विषय पर परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित हुआ एसडीएम बीआर ठाकुर ने कार्यक्रम की शुरुआत की । कार्यक्रम में ब्लाक स्तरीय  अधिकारीयो और जनप्रतिनिधियों ने शिरकत कर पर्यावरण संतुलन और इसके संरक्षण एवं संवर्धन पर अपनी अपनी बात रखी । परिचर्चा में  आने वाली पीढ़ी को जीवन अनुकलित वातावरण दिलाने आज गंभीर प्रयास करने पर बल दिया गया । परिचर्चा में नगर पंचायत अध्यक्ष ग्वाल दास अनंत ने कहा कि मानवीय कारणों से पर्यावरण में असंतुलन पैदा हुआ है इससे विश्व का हर देश प्रभावित हुआ है कही बाढ़ तो कही आकाल की स्थिति जैसी समस्या लगातार बढ़ती जा रही जो मानव जीवन के अस्तित्व के लिये चुनौती बन रहा है इस सबसे बचने का एक ही उपाय है पेड़ लागये और उसकी सुरक्षा कर बड़ा करे । एसएमडीसी अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल ने कहा कि शिक्षकों द्वारा पूरे परिसर में पौधे लगाकर उसकी सुरक्षा के उपाय किये है जो पूरे नगर के लिये एक प्रेरणा ह्यो सकता है हम सब को भी एक एक पेड़ पूरे नगर में लगाना चाहिए ।

 विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी पीएस बेदी ने विचार रखते हुए कहा कि विद्यालय से ही बच्चे पर्यावरण संतुलन मे वृक्षों के महत्व को समझने लगेनेगे तो आने वाले समय मे डिफ़ॉरेस्टेशन नही होगा बल्कि अधिक से अधिक पेड़ लगेंगे । विद्यालयिन बच्चों में जागरूकता के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण किया जा सकता है । नगर पंचायत सीएमओ अमिरेश सिंह ने बताया कि पर्यावरण में जीवन के लिए आक्सीजन और कार्बनडाई आक्साइड दोनों अवश्यक है और ये दोनों गैसों को संतुलित करने के लिये पेड़ आवश्यक है इसलिये वृक्षारोपण हम सब का संवैधानिक कर्तव्य है उन्होंने सभी से इस बरसात में एक पेड़ लगाकर उसे बड़े होने तक देखभाल करने का आह्वान किया । कार्यक्रम का संचालन प्रधान पाठक गुना राम निर्मलकर ने किया वही आभार प्रदर्शन प्राचार्य रजनीश नागेश्वर  ने किया ।

 विद्यालय में ट्रीगार्ड के साथ लगे 20 पौधे -
  वृक्षारोपण कार्यक्रम में नगर पंचायत उपाध्यक्ष शीतला द्विवेदी  , सभापति सम्पत जायसवाल , धर्मेंद्र श्रीवास , सांसद प्रतिनिधि बलराम जायसवाल , विधायक प्रतिनिधि रघु वैष्णव , एसएमसी अध्यक्ष कालिका बंजारे , नेता प्रतिपक्ष प्रकाश राय , इंद्रजीत यादव , ने  इग्नाइट और कन्या हाई स्कूल परिसर में 20 औषधीय , फलदार , और छायादार पौधें रोपे गए। जहाँ नीम , जामुन , कटहल , गुलमोहर , आंवला , बेल , तुलसी , पीपल के पौधे लगाएं गेये। वृक्षारोपण के उपरांत एसडीएम ने पौधों को सुरक्षित रखने और देखरेख करने को निर्देशित करते हुए सभी पौधें बड़े हो और पेड़ बने यह सुनिश्चित करने को कहा गया । विद्यार्थियों ने सभी पौधें सुरक्षित रखने का संकल्प लिया ।