ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से मिलने किसान घंटो करते है इंतजार

ग्रामीण  कृषि विस्तार अधिकारी से मिलने  किसान घंटो करते है इंतजार

पथरिया - किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी एंव राज्य सरकार  द्वारा चलाये जा रहे सभी योजनाओं को गांव के हर किसानों योजना का लाभ ले सके। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो में कृषि से संबंधित जानकारी देने के लिए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की नियुक्त किया जाता है ।जिसका कार्य कृषि क्षेत्र में उपयोग में आने वाली फसलों के बीज का परीक्षण आदि । रसायनिक खादों के नमूनों का परीक्षण करना परीक्षण रिपोर्ट जारी करना आदि । कीटनाशक औषधियों के नमूनो का परीक्षण कर रिपोर्ट जारी करना एंव केंद्र एंव राज्य सरकार की समस्त योजना का लाभ किसान को मिले सके ।लेकिन जमनी स्तर के विभगिय अधिकरी के लापरवाही के चलते  किसान योजनाओं से वांछित होते नजर आ रहे है

विकास खंड के ग्राम जगताकापा में दिन सोमवार को ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी  द्वारा किसानों को विभाग से संबंधित जानकारी देने के लिए  ग्राम पंचायत भवन में बैठक आयोजित किया गया था। जहा  फसल बीमा से संबंधित योजना किसानों तक पहुच सके । जिसके लिए एक दिन पूर्व गांव के कोटवार द्वारा ग्राम में मुनादी भी किया गया ।
जिस पर ग्राम के विभिन्न किसान सरकार की योजनाओं एंव फसल बीमा से संबंधित जानकारी के साथ ही किसान अपना फसल बीमा करा सके जिसके लिए किसान  पंचायत आये हुए  थे ।

ग्राम जगताकापा के किसान जीत राम ध्रुव ने बताया  गांव में मुनादी के जरिये पता चला है कि आज पंचायत भवन में कृषि से संबंधित जनकारी के लिए  विभागिय अधिकरी द्वारा बैठक रखा गया है ।जिसके लिए वह  सुबह 11 बजे से पंचायत भवन में कृषि अधिकारी का इंतजार करते हुए बैठा था लेकिन 2 बज जाने के बाद भी ग्रामीण कृषि अधिकारी उपस्थित नही हुवा था ।किसान ने बताया कि योजना की जानकारी लेने एंव फसल बीमा  व मुआवजा की राशि से संबंधित कार्य को लेकर आज हम लोग कृषि कार्य करने अपने  खेत भी  नही गये है ।लेकिन 3 घण्टे बित जाने के बाद भी तक विभाग के कोई आला अधिकारी नही पहुचे ।वही ग्राम के किसान रामजी ने बताया कि ग्रामीण कृषि अधिकरी सप्ताह में एक दिन आते है और वो भी   एक या दो घण्टे के लिए आते ग्राम  है और बड़े किसान एंव सरपंच पंच से मिलकर चले जाते । जहा हम जैसे छोटे किसान सरकार की  विभिन्न योजनाओं की जानकारी से वांछित रह जाते है ।

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी  मुख्याल में नही है स्थान 
ज्ञात हो विकास खंड पथरिया  के समस्त ग्रामणी कृषि  विस्तार अधिकारी का  उनके ग्राम  मुख्यायल में कही भी  कार्यालय नही है जिसके चलते कभी किसी किसान के घर , दुकान  या कहि ग्राम पंचायत भवन में बैठकर किसानों को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देते है ।साथ ही मुख्यायल में कार्यलय नही होने के कारण अधिकारी का ग्राम में आने का कोई समय एंव दिन निर्धारित नही है ।जिसके चलते छोटे किसान योजनाओं से वांछित रह जाते है ।

इन सब मामलों को लेकर जब जकताकापा के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी डी डी भास्कर से सम्पर्क किया  गया तो वह 2 बजे ग्राम पंचायत भवन जकताकापा में होने की बात कही । फिर वहा नही की बात कहने पर उनके द्वारा गाड़ी बिगड़ जाने के कारण मैं अभी जकताकापा में नही पहुच पाया हूं कहना बताया ।

प्रभारी वरिष्ठ  कृषि विकास अधिकारी  पथरिया - एल के कोशले 
अगर ऐसा कुछ मामला है तो जानकारी लेकर उन्हें नोटिस दिया जाएगा ।