सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी

सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी


पथरिया । कलेक्टर  राहुल देव ने राज्य शासन के पत्र के परिपालन में छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 अंतर्गत जिले के पूर्व में समस्त सर्वेक्षित परिवारों का सत्यापन करने हेतु समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर समय-सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके परिपालन में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पथरिया द्वारा नियुक्त किए गए प्रगणकों के कार्य में उपस्थिति एवं प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। जिसमें ग्राम पंचायत कंचनपुर के आश्रित ग्राम खैरझिटी में  दिलहरण जोशी सहायक शिक्षक एलबी की प्रगणक में ड्यूटी लगाई गई है। 
           अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  ठाकुर ने बताया कि  जोशी द्वारा ग्राम खैरझिटी के मात्र 80 परिवारों के सत्यापन 28 जुलाई की स्थिति में भी प्रारंभ नहीं किया गया है। इस संबंध में श्री जोशी से दूरभाष से सम्पर्क करने पर कार्य नहीं करने के कोई समाधान कारक जानकारी नहीं दिया गया। उक्त कार्य शासन के अति महत्वपूर्ण कार्य में होने के कारण 31 जुलाई तक किया जाना है, जिसे अब तक प्रारंभ नहीं किया जाना आदेश की अवहेलना एवं स्वेच्छारिता का द्योतक है। जो कि छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 03 के विपरीत होना पाया गया है। 
            उन्होंने बताया कि उनके कृत्य के लिए 24 से 27 जुलाई तक अवैतनिक किए जाने, नोटिस पत्र प्राप्ति से तत्काल सत्यापन कार्य प्रारंभ करने, 02 दिवस में सत्यापन कार्य पूर्ण करने तथा पूर्णता प्रमाण पत्र सहित जवाब प्रस्तुत करने के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि शासन के द्वारा उक्त कार्य को प्राथमिकता से लेते हुए समयावधि में सत्यापन पूर्ण करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं, जिसके तहत उक्त कार्य प्रगतिरत है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा संबंधित समस्त परिवारों से आवश्यक दस्तावेज सहित सत्यापन कराने का अनुरोध किया गया है।