*पीएम जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन के रूप में करें कार्य - कलेक्टर* *कलेक्टर ने योजना के प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए ली बैठक* *योजना से जिले के 41 बसाहटों 08 हजार से अधिक लोगों को किया जाएगा लाभान्वित

*पीएम जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन के रूप में करें कार्य - कलेक्टर*  *कलेक्टर ने योजना के प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए ली बैठक*  *योजना से जिले के 41 बसाहटों 08 हजार से अधिक लोगों को किया जाएगा लाभान्वित

मुंगेली,। आज जिला कलेक्ट्रेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में कलेक्टर  राहुल देव ने पीएम जनमन योजना के प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के संबंध में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने पी.एम.जनमन योजना के अंर्तगत जिले में विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक उन्नति के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर  देव ने जिले के चिन्हांकित सभी पी.वी.टी.जी. समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन मोड में कार्ययोजना बनाकर सर्वे कराने तथा शिविर के माध्यम से कैंप लगाकर विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने तथा सर्वे का प्रारूप बनाने के लिए भी कहा।
           जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पांडे ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पी.वी.टी.जी. बसाहटो के सर्वे के पश्चात प्राप्त आंकड़े के आधार पर चिन्हांकित लोगों को लाभान्वित करने पूरी तत्परता से कार्य करने संबंधित अधिकारियों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि जनमन योजना के अंतर्गत प्रगति की एंट्री आनलाईन पोर्टल में भी की जाएगी और इसी के आधार पर समीक्षा की जाएगी। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त  अजय शतरंज ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं से जिले के 41 बसाहटों में रहने वाले 08 हजार से अधिक लोगों को पात्रतानुसार लाभान्वित किया जाएगा।
                   गौरतलब है कि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही है। इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास  सहित कुल 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा। बैठक में संबंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।