*व्यापक चुनावी तैयारियों के संबंध में प्रेक्षकों ने ली मैराथन बैठक* *निष्पक्ष चुनाव के लिए आपसी तालमेल एवं सतर्कता से कार्य करने दिए निर्देश

*व्यापक चुनावी तैयारियों के संबंध में प्रेक्षकों ने ली मैराथन बैठक*  *निष्पक्ष चुनाव के लिए आपसी तालमेल एवं सतर्कता से कार्य करने दिए निर्देश

मुंगेली । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त प्रेक्षकों ने चुनाव संबंधी तैयारियों के संबंध में आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में मैराथन बैठक लेकर बेहतर व्यवस्था के साथ चुनाव कराने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश दिए। प्रेक्षकों ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आपसी तालमेल एवं सतर्कता से कार्य करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्रोत्साहित किया। सामान्य प्रेक्षक श्री गंगाधरण डी. ने परिवहन व्यवस्था एवं रूटचार्ट के संबंध में जानकारी ली। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण तिवारी ने बताया कि लोरमी, मुंगेली तथा बिल्हा विधानसभा के लिए कुल 190 रूट चिन्हांकित किए गए हैं। इन रूटों पर मतदान दलों, सुरक्षा बलों, सेक्टर आफिसर तथा उड़नदस्ता दलों के परिवहन के लिए वाहनों की व्यवस्था कर ली गई है। सामान्य प्रेक्षक ने इव्हीएम की कमिशनिंग, पोस्टल बैलेट की व्यवस्था, मतदान सामग्रियों के डिस्पैच एवं रिसीविंग तथा मतदान दलों के वेबकास्टिंग के संबंध में विस्तृत जानकारी ली तथा आवश्यक व्यवस्थाएं समय रहते पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। 
        पुलिस प्रेक्षक श्री रामसिंह ने चुनाव की तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी ली तथा सभी अधिकारियों को आपसी तालमेल एवं सतर्कता से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पुलिस अधिकारियों को जिले में एरिया डोमिनेशन तथा पेट्रोलिंग कार्य गंभीरता से करने के निर्देश दिए। प्रेक्षक श्री रामसिंह ने कमाण्ड सेंटर में आने वाले शिकायतांे के स्वरूप के संबंध में जानकारी ली, ताकि आवश्यकतानुरूप मानव संसाधन का प्रयोग कर उनका समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित हो सके। इसके साथ-साथ उन्होंने वेबकास्टिंग, अंतर्राज्यीय एवं सीमांत जिलों में स्थित नाकों पर बेहतर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसी प्रकार व्यय प्रेक्षक श्री राजकुमार आर. मकवाना ने निगरानी दलों एफएसटी, एसएसटी सहित विभिन्न निगरानी दलों को पुरी सतर्कता एवं तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। 
                  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव ने कहा कि जिले में निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए हम सभी अधिकारी प्रतिबद्ध हैं। निर्वाचन के लिए प्रेक्षकों के मार्गदर्शन में जो भी दिशा-निर्देश मिल रहे हैं उनका शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 05 लाख 86 हजार 297 मतदाता हैं, इनमें 05 हजार 738 दिव्यांग मतदाता तथा 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 20 हजार 291, 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 09 हजार 513 तथा सेवा मतदाताओं की संख्या 200 है। सभी मतदाताओं को जागरूक करने तथा शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप के माध्यम से विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कमाण्ड सेंटर, सी-विजिल एप, एफएसटी, एसएसटी, व्हीएसटी तथा वीवीटी के माध्यम से अवैध आवागमन पर भी सतत निगरानी की जा रही है। कलेक्टर  देव ने कहा कि बेहतर कार्ययोजना के साथ स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है। 
                     बैठक में पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह, वनमंडलाधिकारी  सत्यदेव शर्मा, अपर कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह पाटले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर  मेनका प्रधान एवं  अजीत पुजारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  प्रतिभा पाण्डेय, आरओ मुंगेली  आकांक्षा शिक्षा, आरओ लोरमी  पार्वती पटेल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।