डायरिया को लेकर कलेक्टर सख़्त, स्वास्थ विभाग के अधिकारीयों को लगाई फटकार, 48घंटे के भीतर रिपोर्ट देने निर्देश

डायरिया को लेकर कलेक्टर सख़्त, स्वास्थ विभाग के अधिकारीयों को लगाई फटकार, 48घंटे के भीतर रिपोर्ट देने निर्देश

मुंगेली ।  कलेक्टर राहुल देव ने जिले में डायरिया के प्रभाव को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली। उन्होंने डायरिया के रोकथाम एवं प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने के संदर्भ में विस्तार से समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्वास्थ्य अमला पूरी तत्परता एवं सक्रियता से कार्य करें और गांव में कहीं भी डायरिया पीड़ित मरीजों की शिकायत मिलती है, तो इसकी सूचना तत्काल स्वास्थ्य केंद्र एवं जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं, ताकि मेडिकल टीम भेज कर और उन मरीजों को स्वास्थ्य केंद्र में लाकर उनका बेहतर ईलाज किया जा सके।

      कलेक्टर ने दुल्लापुर सहित कुछ अन्य गॉव में डायरिया फैलने के कारणों की विस्तार से समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने डायरिया पीड़ित मरीजों की मृत्यु के मामले में जांच टीम गठित कर 48 घंटे के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। 
     कलेक्टर ने पी.एच.ई. विभाग के ई.ई. को समय-समय पर पानी के स्रोतों का परीक्षण कराने के निर्देश दिए, ताकि आमजनों को स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। इसके साथ-साथ नगरीय निकायों के सीएमओ, जनपद पंचायत के सीईओ, चिकित्सा अधिकारियों, मितानिनों, स्वच्छता दीदियों आदि को डायरिया के प्रभाव को रोकने पूरी सतर्कता एवं तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को चिकित्सा अधिकारियों की समय-समय पर बैठक लेने एवं डायरिया के रोकथाम के लिए बेहतर कार्ययोजना के साथ कार्य करने निर्देशित किया। 
     कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय के अधिकारियों से अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सकों के समय पर आने, आईसीयू को अप-टू-डेट रखने, एच.आर.प्रबंधन को मजबूत करने, लिंक डॉक्टर, डॉक्टरों की ऑन कॉल उपस्थिति तथा मरीजों को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए बेहतर व्यवस्थाएं करने की बात कही। चर्चा के दौरान उन्होंने जिला चिकित्सालय के डॉक्टर एवं स्टॉफ को यूनिफॉर्म पहनने के भी निर्देश दिए। इसके साथ-साथ उन्होंने गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी प्राथमिक रूप से जिला चिकित्सालय में सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए।

*डायरिया के उपचार एवं अन्य सहायता के लिए 9406275514 पर कर सकते हैं सम्पर्क*

       जिला कार्यक्रम प्रबंधक  गिरीश कुर्रे ने बताया कि डायरिया प्रभावित गॉवों में लोगों को स्वास्थ्य जांच, जरूरी दवाईयों का वितरण, आवश्यक परामर्श के साथ ही बीमारियों से बचाव के लिए गर्म भोजन करने, पानी उबालकर पीने जागरूक भी किया जा रहा है। जिले में डायरिया से बचाव के लिये मितानिनों एवं आरएचओ द्वारा घर-घर भ्रमण कर बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डायरिया की शिकायत मिलने पर उपचार के लिए 9406275514 पर सम्पर्क किया जा सकता है। बैठक में अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर  मेनका प्रधान एवं  अजीत पुजारी, एसडीएम पथरिया बी. आर. ठाकुर सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट