*कलेक्टर,एसपी जिले में आयोजित स्काउट्स एवं गाइड्स संघ द्वार सर्वधर्म प्रार्थना सभा में हुए शामिल

*कलेक्टर,एसपी जिले में आयोजित स्काउट्स एवं गाइड्स संघ द्वार सर्वधर्म प्रार्थना सभा में हुए शामिल

मुंगेली । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर जिला स्तरीय सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। जिला स्काउट्स एवं गाइड्स संघ द्वारा जिला कलेक्टोरेट में आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर  राहुल देव और पुलिस अधीक्षक  भोजराम पटेल सहित प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए। उन्होंने द्वीप प्रजवल्लित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सर्वधर्म प्रार्थना सभा में प्रातःस्मरण, सरस्वती वंदना, गुरु महिमा, रघुपति राघव राजाराम, जय बोलो, सभी धर्माे की प्रार्थना, मौन प्रार्थना, वी शैल ओव्हरकम, हम देश में तू और शांति पाठ का आयोजन किया गया।

*विद्यार्थियों के अंदर असीमित ऊर्जा, उसे सही दिशा देने की जरूरत - कलेक्टर*

         इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कलेक्टर  देव ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बारे में आप सभी को पता है, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जीवन में सिर्फ उन चीजों को न देखे, जो सब देखते है, बल्कि ऐसे चीजों को भी देखे जो हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं। हम जहां भी रहे, अपनी पहचान को हमेशा बनाएं रखें। आप लोगों के अंदर असीमित ऊर्जा है, बस उसे सही दिशा देने की जरूरत है। उन्होंने महात्मा गांधी की सत्य, अहिंसा और सर्वधर्म समभाव के सिद्धांत और लाल बहादुर शास्त्री के उच्च आदर्शों का स्मरण करते हुए देश की एकता और अखंडता में योगदान देने की बात कहीं।  

*समाज में समरसता, शांति और सद्भावना के लिए कार्य करें - एसपी*

       पुलिस अधीक्षक ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन में उनके माता-पिता का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। महात्मा गांधी अपने माता-पिता के सिद्धांतो, मूल्यों का तहेदिल से सम्मान करते थे। ठीक उसी तरह आप भी अपने माता-पिता का सम्मान करें। उनके आदर्शों एवं मूल्यों को समझे। हमारा पहला काम किसी भी बात को ध्यान से सुनना होना चाहिए। जिस दिन आप अपने माता-पिता, गुरुजनों की बात को ध्यान सुनना शुरू कर देंगे। उस दिन से आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के सिद्धांतों और आदर्शों को स्मरण करते हुए समाज में समरसता, शांति और सद्भावना के लिए कार्य करें।
             जिला शिक्षा अधिकारी  चंद्रकुमार घृतलहरे ने कहा कि राष्ट्रपिता के सिद्धांतो का पालन करते हुए देश की प्रगति में योगदान दें। जिला संघ के आयुक्त श्री राणा प्रताप सिंह ने कहा कि किसी भी जाति, धर्म और मजहब से उपर उठकर हम सभी को देश की सेवा करें। जिला स्कॉउट गाइड के अध्यक्ष जेठमल कोटडिया ने कहा कि बच्चें भारत के भविष्य है। 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को साकार करना है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  निष्ठा पांडेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर  मेनका प्रधान एवं गिरधारी लाल यादव, एसडीएम मुंगेली  पार्वती पटेल, डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज,  रामशरण यादव, शैलेश तिवारी,  संजय त्रिपाठी, तीनों विकासखंड बीईओ, डीओसी स्काउट  मोरजध्वज सप्रे, डीओसी गाइड  रोहिणी ठाकुर, डीटीसी स्काउट राजेन्द्र दिवाकर, डीटीसी गाइड  सुषमा पांडे, ब्लॉक सचिव  युगल किशोर सिंह राजपूत, स्काउट मास्टर विजेंद्र कश्यप,  पिताम्बसर मानिकपुरी, मोनू बेलदार ,वीरेंद्र कश्यप भूपेंद्र सिंह राजपूत, दिनेश साहू, सहित जिले भर के 54 स्कूलों के 447 छात्र-छात्राएं और विभिन्न धर्मो के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

*कलेक्टर ने विद्यार्थियों को दिलाया स्वच्छता की शपथ*

    कार्यक्रम में कलेक्टर श्री राहुल देव ने विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति सजग रहने, प्रत्येंक वर्ष 100 घण्टे यानी हर सप्ताह दो घण्टे स्वच्छता के लिए श्रमदान करने, गांव, गली को स्वच्छ बनाएं रखने, अन्य लोगों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करने और देश को स्वच्छ बनाये रखने में योगदान देने के लिए शपथ दिलाया। उन्होंने भारत स्काउट्स एवन गाइडस जिला संघ मुंगेली सदस्यता अभियान में अपना हस्ताक्षर भी किया। कार्यक्रम में नन्हे बच्चों द्वारा वृत्त बनाकर वीर होने का संदेश दिया गया और बघेरा नृत्य किया गया। कार्यक्रम के समापन में अथितियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। स्काउट गाइडस संघ के जिला सचिव  आकाश परिहार ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।