जरेली में तीन दिन से बिजली नही पीने के पानी के लिये ग्रामीण कर रहे जद्दोजहद , दूसरे ग्राम से पानी लाने मजबूर

जरेली में तीन दिन से बिजली नही पीने के पानी के लिये ग्रामीण कर रहे जद्दोजहद , दूसरे ग्राम से पानी लाने मजबूर

पथरिया- विकास खण्ड मुख्यालय से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत जरेली के ग्रामीण तीन दिनों से बिना बिजली ,पानी के गुजर करने मजबूर है ।19 मार्च को आये आंधी तूफान और बारिश होने के बाद से आज तक गाँव मे बिजली व्यवस्था दुरुस्त नही हो पाई है ।सीएसईबी के कर्मचारी गाँव मे आये जरूर लेकिन फाल्ट होने की बात कहके वापस चले गए।  ग्राम में बिजली नही होने से सबसे बड़ी समस्या पेयजल की है ग्रामीणों को पीने का पानी ग्राम के एक मात्र सोलर पंप से लाना पड़ रहा है पूरा गांव एक पम्प पर निर्भर हो गया है जहां सुबह से ही महिलाएं बर्तन लिये लाइन में लगी रहती है । वही आसपास के गावो से भी पानी लाया जा रहा है ।

ग्राम के शिक्षक गजानन्द सिंगरौल ने बताया कि बिजली पूरी नही आती रात 12 या एक बजे कुछ समय के क्लिय बिजली आ रही है बाकी पूरी रात गाँव अंधेरे में  डूबा रहता है उन्होंने बताया कि इस सम्बंध में ग्रामीणों ने प्रसाशन को अवगत कराया है लेकिन समस्या का निदान नही हो पाया है आज के इस आधुनिक युग मे बिना पर्याप्त बिजली पानी के जीवन जीना बहुत दूभर हो गया । ग्रामीणों ने जल्द से जल्द बिजली पानी की व्यवस्था बनाने की मांग की है ।

सुविधा बनी समस्या -ग्राम पंचायत द्वारा ग्रामीणों को सुविधा देने के क्लिय ग्राम के सभी हैंडपंप निकाल कर उसमें मोटर पम्प लगा दिया है अब बिजली नही होने से मोटर पंप काम नही कर रहे जबकि हेण्डपम्प होने से आसानी से पानी निकाला जा सकता है क्योंकि ग्राम म् जल स्तर 150 फिट में ही है इतने कम गहराई में पानी होने से ग्रामीण आसानी से हेण्डपम्प उपयोग कर लेते थे लेकिन ग्राम पंचायत ने मोटर पम्प खरीदकर सभी को मोटर पंप म् बदल दिया ग्रामीणों का कहना है कि कुछ हेण्डपम्प भी गाँव मे रहने चाहिए जिससे बिजली नही की दशा में पानी के क्लिय भटकना ना पड़े ।

 टंकी बना पाईप बिछा पर पानी नही -
 ग्राम जरेली के ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में नलजल योजना के अंतर्गत करोड़ो की लागत से  पानी टँकी का निर्माण हुआ और पाइपलाइन बिछाया गया और कहा गया कि अब महिलाओं को सर पर पानी ढोना नही पड़ेगा हर घर पानी पहुचेगा लेकिन आज तक इसका लाभ ग्रामीणों को नही मिला है । जबकि ठेकेदार को लाखो रुपये का भुगतान पीएचई के द्वारा किया गया है लेकिन ग्रामीणों को इससे पानी नही मिल रहा ।

 कनिष्ठ यंत्री कमलेश पटेल - मौशम ख़राब होने के कारण कुछ पोल गिर गया था। शुक्रवार को ग्रामवासियो को लाइट मिल जाएगा।