*प्रत्येक चरण में पूर्ण पारदर्शिता के साथ की जाएगी मतगणना: कलेक्टर

*प्रत्येक चरण में पूर्ण पारदर्शिता के साथ की जाएगी मतगणना: कलेक्टर

मुंगेली । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव ने आज चातरखार स्थित शासकीय कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतगणना के लिए की गई आवश्यक व्यवस्थाओं एवं मतगणना प्रक्रिया की व्यावहारिक जानकारी दी। कलेक्टर श्री देव ने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी को मतगणना अभिकर्ता और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की मेज पर मतगणना पर निगरानी रखने के लिए एक और अभिकर्ता को नियुक्त करने की अनुमति दी गई है। मतगणना अभिकर्ता को ए.आर.ओ द्वारा एक बैज दिया जाएगा, जिसमें वह किसका अभिकर्ता है और मेज की क्रम संख्या बैज में दर्शायी जाएगी। मतगणना प्रक्रिया के दौरान हाल से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। परिणाम की घोषणा के बाद ही बाहर जा सकते हैं। पेयजल, नाश्ता, शौचालय आदि के लिए सभी यथोचति सुविधाओं की व्यवस्था मतगणना हॉल के निकट की जाएगी।

*मतगणना स्थल में मोबाईल एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना रहेगा प्रतिबंधित*

            कलेक्टर ने बताया कि सुचारू रूप से मतगणना कार्य के लिए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। मतगणना स्थल के 100 मीटर के दायरे तक कोई भी गाड़ी पार्किंग नहीं की जा सकेगी। मतगणना स्थल में मोबाईल, आईपैड, लैपटॉप, डिजिटल वॉच कैमरा सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना हॉल भीतर केवल कोरा कागज, मतपत्र लेखा प्रारूप 17 सी भाग 1 की प्रति, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदान किए गए ई.वी.एम., वीवीपीएटी की सूची, पेन एवं पेंसिल ले जाया जा सकता है। मतगणना केंद्र के समीप पृथक से पब्लिक कम्युनिकेशन रूम बनाया गया है जहां पर अति आवश्यक होने पर मोबाईल से बात किया जा सकता है। कलेक्टर श्री देव ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक स्टेज पर पारदर्शिता रखी जाएगी। उन्होंने मतगणना हाल में बैठने की व्यवस्था व गोपनीयता बनाए रखने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतगणना कार्य में सहयोगात्मक रवैया अपनाने की अपील की।

*पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल एवं पुलिसकर्मी तैनात*

        वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  गिरिजा शंकर जायसवाल ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल एवं पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। निर्वाचन आयोग के गाइडलाईन के अनुसार ही पूर्ण पारदर्शिता के साथ मतगणना की प्रक्रिया को सम्पन्न कराया जाएगा। उन्होंने मतगणना हॉल के भीतर प्रत्येक व्यक्ति से विधि द्वारा मतदान की गोनीयता को बनाए रखने की अपील की। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को काउंटिंग रूम का भ्रमण कर पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  निष्ठा पाण्डेय तिवारी, जिला पंचायत सीईओ  प्रभाकर पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पटेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  मेनका प्रधान, एआरओ मुंगेली  पार्वती पटेल, एआरओ लोरमी श्री गिरधारी लाल यादव, पथरिया एसडीएम  बी. आर. ठाकुर सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।