*लोकसभा निर्वाचन 2024* *कलेक्टर ने ली स्वीप कोर कमेटी की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

*लोकसभा निर्वाचन 2024*  *कलेक्टर ने ली स्वीप कोर कमेटी की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

मुंगेली । लोकसभा निर्वाचन में शतप्रतिशत मतदान के लिए वृहद स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों को लोकतंत्र में सहभागिता के लिए प्रेरित किया जायेगा। कलेक्टर  राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में स्वीप कोर कमेटी के सदस्यों की बैठक ली और जागरूकता अभियान चलाने आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि घर-घर जाकर मतदाताओं को शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करना है। इस हेतु तीन दिवस के भीतर कार्ययोजना बनाकर सभी अधिकारी प्रस्तुत करें। पंचायत स्तर पर सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मितानिन, महिला समूह और कोटवार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, उनके माध्यम से लोगों को शतप्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जाए।    
       कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में सभी जनपद सीईओ और शहरी क्षेत्रों में सभी सीएमओ को शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने हेतु स्वीप गतिविधि चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदान केन्द्र जहां मतदान प्रतिशत जिले के औसत से कम है, वहां दीवार लेखन, बैनर, पोस्टर, नुक्कड़, नाटक, संगीत के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाए। उन्होंने दिव्यागंजनों और वनांचल क्षेत्रों में निवासरत लोगों के लिए भी विशेष अभियान चलाने, महाविद्यालयों में निबंध-लेखन, वाद-विवाद, रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि विभिन्न व्यापारी संघ, सामुदायिक सहभागिता, एनसीसी कैडेट्स, स्काउट गाइड आदि के माध्यम से मतदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। 
               कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न विभाग के अमले ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत हैं, उनके माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाए। शासकीय भवनों में मतदाता जागरूकता पोस्टर लगाया जाए। कलेक्टर ने मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं के साथ पेयजल एवं छाया हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने कहा कि जहां मतदान प्रतिशत कम है, उसमें ज्यादा कार्य करने की जरूरत है। जिला स्तर के अधिकारी वहां स्वयं जाकर स्वीप गतिविधि का अवलोकन करें और शत प्रतिशत मतदान के लिए सभी अधिकारी जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करें। जिला पंचायत सीईओ  प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन की तरह हमें इस बार भी पूरी तत्परता एवं सक्रियता से कार्य करना है और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाकर काम करना है। उन्होंने कहा कि जिले के औसत मतदान प्रतिशत से कम वाले मतदान केंद्रों को चिन्हांकित कर स्वीप गतिविधि के माध्यम से मतदाताओं को शतप्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जायेगा। स्वीप गतिविधियों का जिला स्तर पर निगरानी रखी जायेगी। जहां मतदान प्रतिशत बढ़ेगा, उसे जिला प्रशासन के द्वारा सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी  मेनका प्रधान, संयुक्त कलेक्टर गिरीश रामटेके, तीनो अनुविभाग के एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर श्री अजय शतरंज सहित स्वीप कोर समिति के सदस्यगण और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।