*कलेक्टर राहुल देव ने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से संबंधित कार्यों में तेजी लाने दिए निर्देश* *कलेक्टर ने कहा कार्य की धीमी प्रगति एवं संतोषजनक जवाब नहीं देने पर नोटिस जारी करे

*कलेक्टर राहुल देव ने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से संबंधित कार्यों में तेजी लाने दिए निर्देश*  *कलेक्टर ने कहा कार्य की धीमी प्रगति एवं संतोषजनक जवाब नहीं देने पर नोटिस जारी करे

मुंगेली। कलेक्टर  राहुल देव ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में आज समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने आयुष्मान कार्ड योजना के पंजीयन के संबंध में जानकारी ली और कार्ड बनाने में लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाने और प्रतिदिन इसकी रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विकासखण्डों में आयुष्मान कार्ड के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों से कार्ड के पंजीयन के संबंध में जानकारी ली और संतोषजनक जवाब नहीं देने पर विकासखण्ड पथरिया में आयुष्मान कार्ड के नोडल एवं शिक्षा विभाग के सहायक परियोजना अधिकारी अजय नाथ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
                 कलेक्टर  देव ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के संबंध में भी जिला उद्योग महाप्रबंधक तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के संबंध में संतोषजनक जवाब नहीं देने पर जनपद पंचायत पथरिया के सीईओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्योग विभाग के महाप्रबंधक को शिविर लगाकर विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवश्यक प्रगति लाने तथा पंचायत एवं नगरीय निकाय के आधार पर रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के लिए पूरी तत्परता से कार्य करें, कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
               स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने सिविल सर्जन को रेफरल ऑडिट करने, अस्पताल में पर्याप्त स्टाफ और नर्स की व्यवस्था, चिकित्सकों की समय पर उपस्थिति तथा अन्य संसाधनों की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के संबंध में भी जानकारी ली। लाईवलीहुड कालेज की सहायक परियोजना अधिकारी  निखत कुरैशी ने बताया कि योजना के अंतर्गत 240 लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है, इसके लिए तैयारी चल रही है, जल्द ही बैच बनाकर चिन्हांकित पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार उन्होंने जाति प्रमाण पत्र, महतारी वंदन योजना, अग्निवीर भर्ती के लिए पंजीयन, स्वच्छ भारत मिशन, धान के उठाव की स्थिति, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, राष्ट्रीय उद्यानिकी मिशन, पीएम स्वनिधि योजना, लंबित राजस्व प्रकरणों, जनदर्शन में लंबित प्रकरणों आदि पर विस्तार से समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप आवश्यक प्रगति लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने अवैध प्लाटिंग के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर  देव ने ग्राम संगवाकापा में जल जीवन मिशन के कार्यों में लापरवाही पर बिजली विभाग के ठेकेदार पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

*समय सीमा की बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस*

                    कलेक्टर  देव ने समय-सीमा की बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस जारी करने दिए निर्देश दिए। उन्होंने सक्षम अधिकारी को बिना सूचना दिए के बैठक में अनुपस्थित होने पर संयुक्त कलेक्टर  अजीत पुजारी एवं सर्व शिक्षा अभियान के जिला मिशन समन्वयक  ओ.पी.कौशिक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर  मेनका प्रधान, डिप्टी कलेक्टर  पार्वती पटेल, मुंगेली एसडीएम  प्रवीण पाण्डेय, लोरमी एसडीएम  गिरधारी लाल यादव सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।