*कलेक्टर राहुल देव ने जल जीवन मिशन के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने कहा* *पीएम आवास एवं पेंशन योजना के हितग्राहियों को शत प्रतिशत लाभान्वित करने दिए निर्देश

*कलेक्टर राहुल देव ने जल जीवन मिशन के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने कहा* *पीएम आवास एवं पेंशन योजना के हितग्राहियों को शत प्रतिशत लाभान्वित करने दिए निर्देश

मुंगेली । कलेक्टर  राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने विभिन्न विभागीय योजनाओं और गतिविधियों की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने पीएम आवास योजना के संबंध में जानकारी लेते हुए हितग्राहियों को इस योजना से शत प्रतिशत लाभान्वित करने के लिए पूरी संवेदनशीलता से कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है, इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसी प्रकार उन्होंने पीवीटीजी समुदाय के वृद्धजनों को पेंशन योजना से शत प्रतिशत लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव में सर्वे सूची बनाने तथा जल जीवन मिशन के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। 
         कलेक्टर  देव ने महिला एवं बाल विकास के अधिकारी से सुकन्या समृद्धि योजना के संबंध में जानकारी ली तथा अभियान चलाकर बालिकाओं का शत प्रतिशत खाता खुलवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से पीएम पोषण योजना, जाति प्रमाण पत्र, स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने, अनुकंपा नियुक्ति और क्लेम सेटलमेंट आदि की जानकारी लेते हुए आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित एसडीएम एवं जिला शिक्षा अधिकारी को सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों की समय-समय पर बैठक लेकर कार्यों की समीक्षा करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने समग्र शिक्षा का बजट मूल्यांकन समय पर उपलब्ध नहीं कराने पर नाराजगी जाहिर करते हुए डीएमसी श्री ओ. पी. कौशिक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर  देव ने एआरसीएस से धान खरीदी, रकबा समर्पण, टोकन सत्यापन आदि विषयों पर जानकारी लेते हुए अधिकारियों को फील्ड पर जाकर धान खरीदी को लक्ष्य अनुरूप सफल बनाने के लिए निर्देशित किया। 
            इसी प्रकार उन्होंने मनरेगा कार्य, पीपीएस एंट्री, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण, पीएम श्री योजना, कुम्हारों के लिए जमीन चिन्हांकन, एथलेटिक्स ट्रैक निर्माण, पीएम स्वनिधि, पीएम विश्वकर्मा योजना आदि विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों का विस्तार से चर्चा करते हुए कार्यों में लक्ष्य के अनुरूप आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी  सत्यदेव शर्मा, अपर कलेक्टर  विजेंद्र सिंह पाटले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पांडेय, संयुक्त कलेक्टर मेनका प्रधान, डिप्टी कलेक्टर  पार्वती पटेल, मुंगेली एस.डी.एम.  आकांक्षा शिक्षा खलखो, लोरमी एसडीएम  प्रवीण तिवारी, पथरिया एस.डी.एम. बी. आर. ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।