*सुदूर वनांचल ग्राम छपरवा, अचानकमार पहुंचे कलेक्टर, पीएम जनमन शिविर का किया अवलोकन* *स्टाॅल में स्वयं का कराया बीपी जांच, आयुष्मान कार्ड का किया वितरण* *कई विभाग के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर जताई नाराजगी

*सुदूर वनांचल ग्राम छपरवा, अचानकमार पहुंचे कलेक्टर, पीएम जनमन शिविर का किया अवलोकन*  *स्टाॅल में स्वयं का कराया बीपी जांच, आयुष्मान कार्ड का किया वितरण*  *कई विभाग के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर जताई नाराजगी

मुंगेली । कलेक्टर  राहुल देव आज जिले के सुदूर वनांचल ग्राम छपरवा और अचानकमार पहुुंचकर वहां आयोजित पीएम जनमन शिविर का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों में हितग्राहियों की संख्या एवं प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली और विभिन्न योजनाओं से वंचित हितग्राहियों को पात्रतानुसार लाभ दिलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए स्टॉल में ओपीडी, सिकल सेल, मलेरिया, टीवी, शुगर जांच की जानकारी ली और स्वयं का भी बीपी जांच कराया। इस दौरान स्वास्थ्य अमलों ने बताया कि शिविर में 150 से अधिक का मरीजों का ओपीडी जांच किया गया और उन्हें आवश्यक परामर्श और निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध कराई गई। 15 लोगों को चश्मा वितरण किया गया।
                     कलेक्टर ने आयुष्मान योजना के स्टॉल में दो हितग्राही संगीता बैगा और लम्टू बैगा को अपने हाथों से आयुष्मान कार्ड का वितरण भी किया। इसके बाद उन्होंने राशन कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम आवास, सुकन्या समृद्धि, कौशल विकास, पोषण, आजीविका उन्मूलन, जनधन खाता, वन अधिकार पट्टा, पीएम मातृवंदना सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत लोगों का आधारकार्ड एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के साथ वंचित हितग्राहियों को पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ दिलाएं। कलेक्टर ने वनांचल पीवीटीजी ग्रामों के सभी स्कूली बच्चों का प्राथमिकता से जाति व निवास प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड बनाने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि शिविर में सभी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें।

*कलेक्टर ने ग्रामीणों से की चर्चा, जाना हालचाल*

                        कलेक्टर ने बड़ी संख्या में शिविर का लाभ उठाने पहुंचे ग्रामीणों से छत्तीसगढ़ी में संवाद करते हुए उनका हालचाल जाना। उन्होंने ग्राम में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली और ग्रामीणों की विभिन्न मांगों पर आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही। कलेक्टर ने ग्रामीणों को पीएम जनमन योजना की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साव की मंशानुरूप जिला प्रशासन द्वारा जनमन योजना अंतर्गत पीवीटीजी ग्रामों में विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सहित 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर इसका लाभ उठाएं। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, एसडीएम लोरमी  प्रवीण तिवारी, जनपद पंचायत सीईओ श्री राजीव तिवारी सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी, गणमान्य नागरिक  गुरमीत सलूजा,  रवि शर्मा, विक्रम सिंह, ग्राम के सरपंच एवं स्थानीय जनप्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।