*मतगणना प्रक्रिया के संबंध में गणना अभिकर्ताओं की बैठक आयोजित

*मतगणना प्रक्रिया के संबंध में गणना अभिकर्ताओं की बैठक आयोजित

मुंगेली । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राहुल देव के मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन में मतगणना प्रक्रिया के संबंध में मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के लिए जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष एवं लोरमी विधानसभा क्षेत्र के लिए तहसील सभाकक्ष लोरमी में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान अभ्यर्थी एवं उनके अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
        जिला पंचायत सीईओ  प्रभाकर पांडे ने बताया कि 03 दिसंबर को लोरमी एवं मुंगेली विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना शासकीय कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय चातरखार में की जाएगी। मतगणना सुबह 08 बजे से शुरू होगी। सर्वप्रथम ईटीपीबीएस उसके बाद पोस्टल बैलट की मतगणना तत्पश्चात ईवीएम के मतों की गणना होगी। मतगणना स्थल में 03 दिसंबर को गणना अभिकर्ताओं को सुबह 07 बजे प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दोनों विधानसभा के इव्हीएम मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जा रहे हैं। पोस्टल बैलेट एवं इटीपीबीएस मतों की गणना अलग टेबलों में की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी एवं निर्वाचन अभिकर्ता की उपस्थिति में सुबह 07 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा तथा स्ट्रांग रूम परिसर में उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति की गतिविधि सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में रहेगा। अभ्यर्थी एवं उनके गणना अभिकर्ताओं को गणना स्थल पर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी परंतु मोबाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बाहर रखने की सुविधा दी जायेगी। मतगणना के दिन सुबह 08 बजे से गोपनीयता बनाए रखने की शपथ के साथ प्रेक्षक एवं रिटर्निंग अधिकारी के निर्देश पर मतगणना प्रारंभ की जाएगी।
                 रिटर्निंग अधिकारी मुंगेली आकांक्षा शिक्षा खलखो एवं रिटर्निंग अधिकारी लोरमी  पार्वती पटेल ने बताया कि अभ्यर्थियों को मतगणना के लिए नियत तारीख के तीन दिवस पूर्व अधिकतम 05 बजे तक रिटर्निंग ऑफिसर को अपने-अपने अभिकर्ताओं की फोटो सहित सूचियाँ प्रस्तुत करनी होगी तत्पश्चात प्रत्येक गणना अभिकर्ता के लिए पहचान पत्र तैयार कर अभ्यर्थी को प्रदान कराया जायेगा। मतगणना स्थल पर पेयजल, वाहन पार्किंग आदि की व्यवस्थाएं भी की जाएंगी। इस दौरान विभिन्न राजनैतिक दल के प्रतिनिधि मौजूद रहे।