*मतगणना के लिए दिया गया प्रशिक्षण* *कलेक्टर ने प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने एवं तालमेल के साथ कार्य करने किया प्रोत्साहित

*मतगणना के लिए दिया गया प्रशिक्षण*  *कलेक्टर ने प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने एवं तालमेल के साथ कार्य करने किया प्रोत्साहित

मुंगेली ।  विधानसभा निर्वाचन के तहत मतगणना कार्य के लिए आज जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में काऊंटिंग सुपरवाईजर, सहायकों तथा माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राहुल देव के मार्गदर्शन में आयोजित प्रशिक्षण में उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत पूरी सतर्कता से त्रुटिरहित कार्य करने के निर्देश दिए गए। प्रशिक्षण को व्यावहारिक रूप देने मतगणना कक्ष का मॉडल बनाकर भी समझाया गया। 
         प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कलेक्टर  देव ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को समन्वय एवं तालमेल के साथ कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों को शांति व्यवस्था बनाए रखते हुए अपने निर्धारित दायित्वों को पूरी तत्परता से निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर  देव ने कहा कि 03 दिसंबर को मतगणना कार्य होना है, जिसके लिए आज प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में उपस्थित सभी लोगों को मतगणना के नियमों एवं निर्देशों को बारीकी से समझाया गया। इस दौरान काऊंटिंग का डिमांस्ट्रेशन भी कराया गया। कलेक्टर देव ने कहा कि दोनों विधानसभा के इव्हीएम मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जा रहे हैं। पोस्टल बैलेट एवं इटीपीबीएस मतों की गणना अलग टेबलों में की जाएगी।
          मास्टर ट्रेनर  संजय सोनी द्वारा मतगणना कार्य की संपूर्ण पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान निष्पक्ष एवं पारदर्शिता पूर्ण मतगणना के लिए उपयोगी सुझाव एवं निर्देश दिए गए। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतगणना के पूर्व की तैयारी, मानव संसाधन एवं अन्य जरूरी संसाधनों की व्यवस्था, डाक मतपत्र की गणना, इव्हीएम से मतगणना की व्यवस्था, काउंटिग प्रोसीजर, इटीपीबीएस एवं पोस्टल बैलेट, मतगणना साफ्टवेयर, एनकोर, इंडेक्स कार्ड भरने की व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी गई। मतगणना दिवस के दिन स्ट्रांग रूम और मतगणना कक्ष में अपेक्षित नियमों के पालन के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण में डाक मतपत्र एवं कण्ट्रोल यूनिट के मतों की गणना की संपूर्ण प्रक्रिया को सरलता से समझाया गया।


          संयुक्त कलेक्टर मेनका प्रधान ने प्रशिक्षण में आये लोगों से पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया के बारे में पूछा। उन्होंने कहा की मतगणना से सम्बंधित सभी जरुरी प्रक्रियाओं तथा महत्वपूर्ण बिंदुओं को अच्छी तरह से समझ लें ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। इस दौरान अपर कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह पाटले, जिला पंचायत के सीईओ  प्रभाकर पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण तिवारी, मुंगेली आरओ आकांक्षा शिक्षा खलखो, लोरमी आरओ  पार्वती पटेल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।