*कलेक्टर ने किया नामांकन के पूर्व माकड्रिल, प्रक्रियाओं की ली जानकारी*

*कलेक्टर ने किया नामांकन के पूर्व माकड्रिल, प्रक्रियाओं की ली जानकारी*

मुंगेली।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट में विधानसभा निर्वाचन 2023 के अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन के पूर्व माकड्रिल कर प्रक्रियाओं की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने अभिलेख प्रभारी, मतदाता सूची प्रभारी, रसीद बुक प्रभारी आदि के कक्षों में तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर ने मौके पर रिटर्निंग आफिसर से जांच की जाने वाली दस्तावेजों के संबंध में भी जानकारी ली और नाम निर्देशन के कार्यों को गंभीरतापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए। 
           उल्लेखनीय है कि नाम निर्देशन प्रक्रिया 21 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 30 अक्टूबर तक चलेगी। नाम निर्देशन के लिए संबंधित अभ्यर्थी को फार्म 2ख आनलाईन भरकर उसका प्रिंटआउट, फार्म 26 शपथ पत्र, अमानत राशि जमा करने का रसीद प्रस्तुत करना होगा। मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थी को नामांकन के लिए एक प्रस्तावक तथा अन्य दलों के अभ्यर्थी के लिए 10 प्रस्तावक की आवश्यकता होगी। अभ्यर्थी को नोटरी से सत्यापित फार्म 26 शपथ पत्र की एक मूलप्रति के साथ 03 छायाप्रति तथा अमानत राशि जमा करने की रसीद प्रस्तुत करनी होगी। 
                यदि अभ्यर्थी भिन्न विधानसभा का मतदाता है तो उसे संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का 2023 - निर्वाचन नामावली सत्यापित प्रतिलिपि निर्धारित प्रपत्र में प्रस्तुत करनी होगी। अभ्यर्थी को एक दिन पूर्व खोले गए बैंक खाते की पूर्ण जानकारी के साथ पासबुक के प्रथम पेज तथा अंतिम पेज की छायाप्रति प्रस्तुत करनी होगी। अभ्यर्थी द्वारा मत पत्र में नाम अंकित करने का विकल्प पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी में दोनों में ही देना होगा। इसके साथ-साथ नामांकन के समय अभ्यर्थी एवं निर्वाचन अभिकर्ता के नमूना हस्ताक्षर, बायोडाटा आदि भी लिए जाएंगे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  चन्द्रमोहन सिंह, अपर कलेक्टर  विजेन्द्र पाटले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय, एसडीएम एवं रिटर्निंग आफिसर मुंगेली  आकांक्षा शिक्षा खलखो तथा एसडीएम एवं रिटर्निंग आफिसर लोरमी श्रीमती पार्वती पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक   प्रतिभा पाण्डेय सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।