सांप हमारे परिस्थितिक तंत्र का हिस्सा, मारे नहीं, हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें - कलेक्टर, सांप रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ने वाले कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

सांप हमारे परिस्थितिक तंत्र का हिस्सा, मारे नहीं, हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें - कलेक्टर, सांप रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ने वाले कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

मुंगेली । विश्व सांप दिवस के अवसर पर आज कलेक्टर राहुल देव ने वन विभाग के 04 कर्मचारियों को शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में उन्होंने स्नेक रेस्क्यू दल के कर्मचारियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आज 16 जुलाई को दुनिया भर में सांप की प्रजातियों की विस्तृत विविधता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वर्ल्ड स्नेक डे के रूप में मनाया जाता है। सांप हमारे परिस्थितिक तंत्र का हिस्सा है। कहीं भी सांप दिखे, तो उसे मारे नहीं, बल्कि जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर जानकारी अवश्य दें, जिससे स्नेक रेस्क्यू टीम वहां तत्परता के साथ पहुंचकर सांप को सुरक्षित स्थान पर छोड़ सकें।

             जिला वनमण्डलाधिकारी  संजय यादव ने बताया कि विश्व सांप दिवस पारिस्थितिकी संतुलन को बनाए रखने और संरक्षण प्रयासों को बढ़ावा देने में सांपों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूक करता है। उन्होंने बताया कि जिले में बारिश के दिनों में घर में निकलने वाले सांपो के रेस्क्यू के लिए दल गठित किया गया है। कोई भी व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर 94062-75514 पर संपर्क कर सकते है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर निष्ठा पांडेय तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर अजीत पुजारी, मुंगेली एसडीएम  पार्वती पटेल, डिप्टी कलेक्टर अजय शतरंज सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। 

*इन कर्मचारियों का हुआ सम्मान  कलेक्टर ने स्नेक रेस्क्यू करने वाले वन विभाग के वन रक्षक  निलेश सोनकर, सुरक्षा श्रमिक आशीष गंधर्व एवं  रोहित यादव और वाहन चालक श्री लक्ष्मण पुराईन को सम्मानित किया। इस दौरान बताया गया कि विगत वर्ष बारिश के दिनों में घरों से विभिन्न प्रजाति के लगभग 70 सांपो को रेस्क्यू किया गया था। इस वर्ष अभी तक 30 सांप रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ा गया है।