*हरेली तिहार के रंग में सराबोर हुआ भट्टराई इंडोर स्टेडियम संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने किया छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का शुभारंभ*, मुख्य अतिथि ने कृषि यंत्रों व गायों की पूजा अर्चना कर किया प्रदेश की खुशहाली की कामना

*हरेली तिहार के रंग में सराबोर हुआ भट्टराई इंडोर स्टेडियम संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने किया छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का शुभारंभ*, मुख्य अतिथि ने कृषि यंत्रों व गायों की पूजा अर्चना कर किया प्रदेश की खुशहाली की कामना

बिलासपुर।छत्तीसगढ़ के सभी परम्परागत खेलों को राज्य स्तर पर मंच उपलब्ध कराने और युवाओं में खेलों के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आज शानदार आगाज हरेली तिहार से हुआ। ससंदीय सचिव विकास उपाध्याय के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम स्व.बी.आर. यादव इंडोर स्टेडियम बहतराई में हुआ। इस अवसर पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कृषि यंत्रों एवं गेड़ी की पूजा अर्चना कर गौ-माता को चारा खिलाया। हरेली तिहार के रंग में इंडोर स्टेडियम साराबोर हो गया। उपाध्याय ने सभी को छत्तीसगढ़ के पहली तिहार हरेली की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति, परम्पराओं और खेलों को पूरे भारत में एक अलग पहचान दिलाई है।कार्यक्रम में बिलासपुर विधानसभा के विधायक शैलेष पाण्डेय,पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव,जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह, जिला, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक,नगर निगम सभापति शेख नजरूद्दीन,अरपा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभय नारायण राय, विजय केशरवानी,विजय पाण्डेय, कलेक्टर सौरभ कुमार,नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत, जिला पंचायत सीईओ अजय अग्रवाल, खिलाड़ी एवं खेल प्रेमी बड़ी संख्या में मौजूद थे। 

 मुख्य अतिथि के आसंदी से संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परम्पराओं को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में पारम्परिक खेलों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक की शुरूआत की गई है। पूरे देश में छत्तीसगढ़ एक ऐसा मात्र राज्य है जहां पारम्परिक खेलों का विश्व स्तर पर प्रचार किया जा रहा है। आधुनिकता के इस समय में जहां शारीरिक खेल पीछे छूट गए है वहां इस प्रकार के आयोजनों से लोगों में अभूतपूर्व उत्साह देखा जा रहा है। इससे लोेगों के स्वास्थ्य में भी सकरात्मक परिवर्तन आया है। विधायक पाण्डेय ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की है और किसान भाईयों को सम्मान दिलाया। किसान हमारे अन्नदाता है और अन्न से हम है। सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ उठाकर किसानों के जीवन में खुशहाली आई है।पर्यटन मण्डल के अध्यक् अटल श्रीवास्तव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हरेली से होली तक लगातार त्यौहारों का सिलसिला चलता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रयासों से छत्तीसगढ़ की लोक कला और संस्कृति को भारत के मानचित्र में अलग पहचान मिली है।


 संसदीय सचिव उपाध्याय ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के शुभारंभ अवसर पर उन्होंने टॉस कर कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में स्वागत भाषण नगर निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत ने दिया। गौरतलब है कि एकल एवं दलीय श्रेणी को मिलाकर 16 खेलों में स्पर्धा होगी। खेलों को और रोमांचक बनाने के लिए इस बार कुश्ती और रस्सी कूद को भी शामिल किया गया है।  

*मुख्य अतिथि सहित जनप्रतिनिधियों ने भी खेलों में आजमाया हाथओलम्पिक खेलों के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि संसदीय सचिव विकास उपाध्याय सहित सभी जनप्रतिनिधियों ने खेलों में अपना हाथ आजमाया। उन्होंने रस्सा कस्सी और पिट्ठूल खेल का आनंद लिया।

ब्यूरो रिपोर्ट