भाजपा ने कहा केंद्र सरकार के बजट में रोजगार और आधरभूत संरचना को प्राथमिकता , कांग्रेस ने बताया मजबूरी का बजट

भाजपा ने कहा केंद्र सरकार के बजट में रोजगार और आधरभूत संरचना  को प्राथमिकता , कांग्रेस ने बताया मजबूरी का बजट

पथरिया - केंद्र में एनडीए की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का पहला अंतरिम बजट प्रस्तुत किया ।वित्त मंत्री सीता रमन द्वारा सदन के पटल पर रखे वार्षिक लेखा जोखा में कुल बजट का आकार लगभग 48 लाख करोड़ का है जो पिछले वर्ष के मुकाबले 6 फीसदी ज्यादा है ।संसद में वित्त मंत्री के बजट भाषण का सीधा प्रसारण देखने भाजपा कांग्रेस दोनों पार्टी के पदाधिकारी रुचि लेते दिखे । बजट को देख सुनकर क्षेत्र के किसान नेता , राजनीतिक व्यक्तियो, व्यवसायीयो , छात्रनेताओं , कर्मचारियों ने अपनी अपनी बात रखी ।

निष्चल गुप्ता भाजपा जिला महामंत्री - केंद्र सरकार का बजट भारत को 5 ट्रिलियन की इकोनामी बनाने के साथ 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का रोडमेप है ,यह बजट देश के सभी वर्गों  के विकास और उन्नति को समर्पित है ।

हरिशंकर वर्मा पथरिया मण्डल अध्यक्ष भाजपा - भारतीय जनता पार्टी नीत एनडीए सरकार का बजट गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिये 10 लाख का शिक्षा लोन, महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने लाखों की मदद , 5 करोड़ रोजगार देने वाला और राष्ट्र के आधरभूत संरचना को विकसित करने की आर्थिक योजना वाला लेखा जोखा है । 

मनोज पांडेय पार्षद एवं पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष - केंद्र सरकार ने नगरीय क्षेत्रों के विकास और उनके नागरिकों के सामाजिक कल्याण के लिये शहरी विकास के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का आवंटन मिल रहा है “ जिसका लक्ष्य 3 करोड़ गरीब परिवार के लोगो को पक्का मकान देना है , यह शहरी विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है ।नगर में वर्षों से आवास का सपना देख रहे नागरिकों को अब मोदी सरकार का आवास मिलेगा ।

राजेन्द्र साहू भाजपा युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष-, युवाओं के लिए 5 स्कीम के साथ 1 करोड़ युवाओ को इंटरशिप की व्यवस्था, रोजगार सृजन को प्रोत्साहन देने के लिए 3 स्कीम, कृषि व उससे जुड़े सेक्टर के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान, मुद्रा लोन योजना 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गईं जो कि नए भारत की परिकल्पना वाला बजट है।

 बलराम जायसवाल शिक्षाविद -
 केंद्र सरकार ने युवाओं को घरेलू शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करने के लिये 10 लाख लोन देने का सराहनीय कदम उठाया है इससे अब गरीब होनहार बच्चे सरकारी मदद से उच्च शिक्षा पाएंगे साथ ही प्रतिभाओ का पलायन भी रुकेगा । सरकार ने इस कदम से नवजवानों को रोजगरउन्मुखी शिक्षा मिलेगा ।

रघु वैष्णव विधायक प्रतिनिधि - 
 यह बजट समावेशी और सब के हित मे है, जहाँ पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ अतिरिक्त मकानों की घोषणा की गई है वही, कृषि व उससे जुड़े सेक्टर के लिए 1.52 लाख करोड़ का प्रावधान है, शहरी और ग्रामीण विकास के लिए केंद्र सरकार ने विशेष बजट का प्रावधान किया है, महिलाओं व बालिकाओ के सहायता और उनको आगे बढ़ाने का सार्थक प्रयास दिखाई दे रहा है।

अजय यादव युवा छात्र नेता - जहाँ गरीब छात्र पैसे की कमी के कारण पढ़ नही पाते थे लेकिन इस बजट में प्रावधान किया गया है कि छात्रों के कॉलेज एडमिशन लोन मिलेगा जिसमें 3% प्रतिशत तक पैसा सरकार देगी जो आम छात्रों के लिए बहुत बड़ी मदद है, रोजगार, कौशल प्रशिक्षण के लिए 5 पीएम योजनाओ का पैकेज का प्रावधान महत्वपूर्ण है।

राजा ठाकुर अध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी पथरिया- छत्तीसगढ़ की जनता ने कुछ माह पहले ही मोदी की गारंटी के झूठे वादे में भाजपा की सरकार बनाई और आज मोदी के बजट में राज्य को लॉलीपॉप भी नही दिया गया । यह बजट राज्य की जनता के साथ धोखा है । तखतपुर डोंगरगढ़ रेल मार्ग के बारे में भी कोई घोषणा नही है ।


घनश्याम वर्मा कांग्रेस नेता - मिलीजुली और अस्थिर सरकार का यह मजबूरी वाला बजट है इसमे केंद्र सरकार की मजबूरी परिलक्षित ह्यो रही है क्योंकि कुछ राज्यो को भारी भरकर बजट मिला वही छत्तीसगढ़ जैसे राज्य को कुछ नही मिला यह बजट पूरी तरह असंतुलित है ।केंद्र सरकार ने केंद्र में रिक्त नौकरियों को भरने कोई एलान नही किया है निजी कम्पनियों में इन्टरसिप कराकर युवाओं का आर्थिक शोषण किया जाएगा ।

सौरभ शुक्ला कांग्रेस युवा नेता-
केंद्र सरकार के बजट में नया कुछ नही है  युवाओं को नौकरी देने का वादा इनमें गायब है , महिलाओं के लिये कर्ज के अलावा कोई आर्थिक अनुदान का प्रावधान नही है , राज्य में कोई राष्ट्रीय शैक्षिक संस्थान नही खुल रहे तो फिर बजट से हमारे राज्य को क्या मिला ।

भरत साहू किसान नेता -
बजट भाषण के शुरुआती घोषणा किसानों के क्लिय की गई है किसानों को आधुनिक कृषि से जोड़कर उनके आय दुगनी करने के लिये डेढ़ हजार करोड़ का प्रावधान है यह बजट किसानों को उन्नत किस्म की नवीन बीजों से परिचित करेगा जो अधिक उत्पादन देगा ।

संतोष पाली कांग्रेस नेता -


कांग्रेस नेता संतोष पाली ने कहा कि यह बजट राहुल गांधी के बेरोजगरी को मुद्दा बनाए जाने की जीत है बजट में बेरोजगारी को मुख्य मुद्दा मानते हुए इसके क्लिय नाकाफी कदम उठाए गए है ।राहुल गांधी के।प्रयास से बेरोजगरी अब केंद्र सरकार के एजेंडे में शामिल हुआ है ।  यह बजट निराश करने वाला है ।

वशिउल्लाह शेख जिला पंचायत सदस्य - बजट में ग्रामीण विकास के लिये कुछ नया नही है पहले।की घोषणाएं ही पूरी नही हुई है और अब नवीन घोषणायें कर दी गई है जो फिर जमीन पर नही उतर पाएगी ।

गुना राम निर्मलकर अध्यक्ष शालेय शिक्षक संघ पथरिया - केंद्रीय बजट में कर निर्धारण के लिये जो प्रावधान किए गए है वो टेक्स में 14 से 17 हजार तक का राहत देने वाला है वही मानक कटौती  को 50 हजार से 75 हजार करना कर्मचारिहित म् है । हमे कुछ और अधिक की आशा थी फिर भी बजट स्वागतयोग्य है  ।

ओमकार डनसेना नगर व्यवसायी -
ॐ ट्रेडर्स और प्रांस्पोर्ट के प्रमुख ओमकार डनसेना ने कहा कि वजट आशा भरा हुआ है ।आधरभूत संरचना के अंतर्गत सड़क , पुल , नहर और भवनों का निर्माण के लिए करोड़ो रूपये का प्रावधान है जो व्यवपरियो के आर्थिक गतिविधियों को गति देगा और इससे स्थानीय स्तर पर असंगठित और संगठित क्षेत्र के मजदूरों को अबाध रोजगार मिलेगा ।