*‘‘दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’* *मुंगेली में क्षेत्रिय विधायक, कलेक्टर सहित बड़ी संख्या में लोगों ने सामूहिक रूप से किया योगाभ्यास

*‘‘दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’*  *मुंगेली में क्षेत्रिय विधायक, कलेक्टर सहित बड़ी संख्या में लोगों ने सामूहिक रूप से किया योगाभ्यास

मुंगेली । ‘‘दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ के अवसर पर आज जिला मुख्यालय स्थित आदर्श कृषि उपज मंडी परिसर में ‘‘स्वयं और समाज के लिए योग’’ की थीम पर जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रातः 07 बजे से आयोजित कार्यक्रम में मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के विधायक  पुन्नूलाल मोहले, कलेक्टर  राहुल देव, डीएफओ  संजय यादव, अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वय  विवेक शुक्ला एवं श्री पंकज पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय सहित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, वरिष्ठजन, पत्रकारगण और बड़ी संख्या में लोगों ने एक साथ सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया। योग प्रशिक्षक  विजय केशरवानी के द्वारा कपालभाति, अनुलोम, विलोम सहित आसन, प्राणायाम एवं ध्यान की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास कराया गया।

*तनाव, रोग एवं विकारों से मुक्त रहने करें नियमित योग: विधायक श्री मोहले*

        जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में शामिल मुंगेली विधायक  मोहले ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि योग से तनाव, रोग एवं विकारों से मुक्त होने में मदद मिलती है। नियमित योग एवं व्यायाम से स्वस्थ तन-मन एवं मस्तिष्क का विकास होता है। प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से योगाभ्यास जरूर करना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी और समस्त जिलेवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी।

*योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं - कलेक्टर*

            कलेक्टर ने कहा कि हमें बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए। उन्होंने सभी लोगों से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि योग एवं व्यायाम के लिए हम सभी को समय जरुर निकालना चाहिए, ताकि अनावश्यक बीमारियों से मुक्त रहें। कलेक्टर ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए योग प्रशिक्षक श्री विजय केशरवानी एवं उनकी टीम, समाज कल्याण विभाग, खेल विभाग, आयुर्वेद विभाग सहित सभी विभागीय अधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। साथ ही सभी लोगों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी।

*स्वयं योग करें और दूसरों को भी प्रेरित करें - अपर कलेक्टर*

        अपर कलेक्टर ने कहा कि स्वयं योग करें और घर के बाकी सदस्यों को भी योग के लिए प्रेरित करें। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  पंकज पटेल ने कहा कि मानसिक रूप से अस्वस्थ होने के कारण समाज में बहुत सारे अपराध घटित होते है, इसलिए जीवन में योग को जरूर शामिल करें। कार्यक्रम के समापन में आभार प्रदर्शन जिला पंचायत सीईओ ने किया। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर द्वय  गिरीश रामटेके एवं  अजीत पुजारी, डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज, समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्री ए. पी. गौतम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारीगण, जनपद पंचायत मुंगेली के उपाध्यक्ष  पवन पाण्डेय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक  शैलेष पाठक,  मोहन भोजवानी मौजूद रहे। कार्यक्रम के समापन में मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। मंच संचालन जिला कलेक्टोरेट के अधीक्षक अशोक सोनी ने किया।

*बेहतर कार्य एवं उपलब्धियों के लिए किया गया सम्मानित*

            दसवें विश्व योग दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत संस्थाओं, खिलाड़ियों, योग प्रशिक्षकों को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में वरिष्ठ नागरिक संघ के अध्यक्ष  डी. के. सोलंकी, रामगढ़ के वृद्धाश्रम संचालक  कमल यादव, पतंजली योग समूह से  विजय केशरवानी और  सुरेश खुसरो, स्टार ऑफ टुमारो वेलफेयर सोसायटी से  महावीर सिंह एवं  रामशरण यादव, प्रयास अ स्माल स्टेप सोसायटी से  रामकिंकर सिंह, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष  राजकुमार वाधवा और रोट्रेक्ट क्लब से रितेश अग्रवाल एवं विनोद गोयल को उत्कृष्ट कार्य के लिए स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसी तरह शिक्षा विभाग से ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 64 खिलाड़ियों, खेलो इंडिया के 30 बालक-बालिकाओं एवं 31 व्यायाम शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

*जनपद मुख्यालयों एवं नगरीय निकायों में भी किया गया योग*

       अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में सबेरे जगह-जगह पर उत्साह के साथ लोग योगाभ्यास करते हुए दिखे। शासन के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय के साथ जनपद पंचायत मुख्यालयों, नगर पालिका एवं नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों में भी योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान योग के महत्व को बताते हुए लोगों को अपने नियमित दिनचर्या में योग को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। बताया गया कि योग शारीरिक एवं मानसिक दोनों रूप से अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है।