*मतगणना के लिए गणना सुपरवाईजरों, सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर को दिया गया प्रशिक्षण* *कलेक्टर ने प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने एवं तालमेल के साथ कार्य करने किया प्रोत्साहित

*मतगणना के लिए गणना सुपरवाईजरों, सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर को दिया गया प्रशिक्षण*  *कलेक्टर ने प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने एवं तालमेल के साथ कार्य करने किया प्रोत्साहित

मुंगेली । लोकसभा निर्वाचन के तहत मतगणना कार्य के लिए आज जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में काऊंटिंग सुपरवाईजर, सहायकों तथा माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राहुल देव के मार्गदर्शन में आयोजित प्रशिक्षण में उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत पूरी सतर्कता से त्रुटिरहित कार्य करने के निर्देश दिए गए। प्रशिक्षण को व्यावहारिक रूप देने मतगणना कक्ष का मॉडल बनाकर भी समझाया गया। 
         प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री देव ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को समन्वय एवं तालमेल के साथ कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि 04 जून को मतगणना कार्य होना है, जिसके लिए आज प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। उन्होंने प्रशिक्षण में बताए गए नियमों एवं निर्देशों को गंभीरतापूर्वक समझने के लिए भी प्रेरित किया, ताकि अपने निर्धारित दायित्वों को पूरी तत्परता से निर्वहन कर सकें। इस दौरान काऊंटिंग का डिमांस्ट्रेशन भी कराया गया। 
        गौरतलब है कि दोनों विधानसभा लोरमी-26 एवं मुंगेली-27 के इव्हीएम मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जा रहे हैं। मुंगेली के 279 मतदान केन्द्रों के परिणाम की गणना 20 चक्रों एवं लोरमी के 264 मतदान केन्द्रों की परिणाम की जानकारी 19 चक्रों में की जाएगी। मास्टर ट्रेनर श्री संजय सोनी एवं  मोहन उपाध्याय द्वारा मतगणना कार्य की संपूर्ण पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान निष्पक्ष एवं पारदर्शिता पूर्ण मतगणना के लिए उपयोगी सुझाव एवं निर्देश दिए गए। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतगणना के पूर्व की तैयारी, मानव संसाधन एवं अन्य जरूरी संसाधनों की व्यवस्था, इव्हीएम से मतगणना की व्यवस्था, काउंटिग प्रोसीजर व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी गई। मतगणना दिवस के दिन स्ट्रांग रूम और मतगणना कक्ष में अपेक्षित नियमों के पालन के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण में कण्ट्रोल यूनिट के मतों की गणना की संपूर्ण प्रक्रिया को सरलता से समझाया गया।
          जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय ने कहा की मतगणना से सम्बंधित सभी जरुरी प्रक्रियाओं तथा महत्वपूर्ण बिंदुओं को अच्छी तरह से समझ लें, ताकि मतगणना करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। उप जिला निर्वाचन अधिकारी  मेनका प्रधान ने बताया कि 04 जून को शासकीय कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय में मतगणना की जाएगी। इस दौरान मुंगेली एआरओ पार्वती पटेल, लोरमी एआरओ  गिरधारी लाल यादव, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर  राघवेन्द्र सोनी,  जयमंगल ध्रुव,  के. अहमद,  आई. पी. यादव सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।