*मुंगेली जिले के जरहागांव से ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की हुई शुरुआत* *संकल्प के साथ हितग्राहियों को मिलेगा योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ

*मुंगेली जिले के जरहागांव से ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की हुई शुरुआत*  *संकल्प के साथ हितग्राहियों को मिलेगा योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ

मुंगेली । जिले में मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम जरहागांव से ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की शुरूआत की गई। केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इन योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज वैन को हरी झंडी दिखाकर किया गया। उन्होंने देश के विभिन्न राज्यों के लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा कर उन्हें बधाई दी और विकसित भारत की सपना को साकार करने में निरंतर सहभागिता निभाने की बात कही। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार रही है। इस सरकार ने हमेशा से सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ते हुए समावेशी विकास की दिशा में काम किया है और आगे भी इसी दिशा में कार्य करेंगे। 
                 इस दौरान विधानसभा क्षेत्र मुंगेली के विधायक पुन्नूलाल मोहले, कलेक्टर राहुल देव, पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय, जिला पंचायत सदस्य दुर्गा उमाशंकर साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि, एस.डी.एम.मुंगेली  आकांक्षा शिक्षा खलखो सहित विभागीय अधिकारी, गणमान्य नागरिक तरूण खाण्डेकर एवं बड़ी संख्या में लोग जरहागांव में आयोजित संकल्प यात्रा कार्यक्रम में मौजूद रहे। विधायक मोहले ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा गरीबों, वंचितों और आम जनता को लाभान्वित करने की यात्रा है। उन्होंने कहा कि सभी पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास प्रदान किया जाएगा। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रतिमाह 01 हजार रुपए देने के वादे पर भी जल्द ही अमल किया जाएगा। 
           कलेक्टर  देव ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए जिले को दो वैन उपलब्ध कराए गए हैं, इसका उद्देश्य गांव-गांव जाकर शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी देना और योजनाओं से लाभान्वित करना है। गौरतलब है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत मोबाइल वैन जिले के चिन्हांकित गांवों में भ्रमण करेगा। इसके माध्यम से समाज के उन गरीब कमजोर और वंचित हितग्राहियों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इस यात्रा के माध्यम से हितग्राहियों से संवाद स्थापित कर योजनाओं के संदर्भ में उनके अनुभवों के बारे में जानकारी ली जाएगी। साथ ही सरकारी योजनाओं के प्रति जनजागरूकता का प्रसार भी किया जाएगा।