*कलेक्टर एवं एसएसपी ने जिले के मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान में भागीदारी की अपील

*कलेक्टर एवं एसएसपी ने जिले के मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान में भागीदारी की अपील

मुंगेली । जिले में ‘‘शत-प्रतिशत मतदान मुंगेली जिले का अभिमान’’ के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने ‘‘रन फाॅर वोट’’ की थीम पर पुलिस विभाग द्वारा स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री गिरिजा शंकर जायसवाल द्वारा साइबर जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ जिले के सभी थाना-चौकी क्षेत्रों में जाकर आमजनों को जागरूक करने का कार्य करेगी। मैराथन दौड़ सर्किट हाउस से प्रारंभ होकर पुराना बस स्टैण्ड, बालानी चौक, पड़ाव चौक, शासकीय एसएनजी महाविद्यालय होते हुए डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में समाप्त हुई। मैराथन दौड़ में ‘‘रखबो देश के मान, करबो मतदान, लोकतंत्र में हिस्सेदारी, प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी, मेरा मत, मेरा अधिकार’’ जैसे नारे लगाकर नागरिकों को शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान मतदाताओं को बिना किसी प्रलोभन के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान करने के लिए छत्तीसगढ़ी बोली में शपथ दिलाई गई। कलेक्टर एवं एसएसपी ने जिले के मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान में भागीदारी की अपील की।

*कलेक्टर ने देशभक्ति गीत गाकर मतदाताओं को किया जागरूक*

       कार्यक्रम में पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने गीत-संगीत के जरिए मतदाताओं को 07 मई को मतदान के लिए जागरूक करते हुए समा बांधा। सुर और संगीत के इस माहौल में कलेक्टर भी स्वयं को रोक नहीं सके और ‘‘कर चले हम फिदा जान ओ तन साथियों अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’’ गीत की सुंदर प्रस्तुति के जरिए जिले के मतदाताओं को ‘‘शत-प्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले का अभिमान’’ का संदेश दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री देव ने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित बहुत ही रोचक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मैराथन दौड़ के माध्यम से न केवल आम जनता को शत-प्रतिशत मतदान करने का संदेश मिला, बल्कि अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की भी प्रेरणा मिली। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों सहित उपस्थित सभी लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

           
*एसएसपी ने कहा स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी मतदान के लिए करें प्रेरित*

            वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  जायसवाल ने कहा कि इस मैराथन दौड़ का उद्देश्य स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना है, ताकि जिले में शत-प्रतिशत मतदान के इस व्यापक मुहिम को हम सफल बना सकें। उन्होंने कहा कि मतदान अधिकार ही नहीं, कर्तव्य भी है। संविधान ने वोट डालने का अधिकार दिया है। लोकतंत्र के महापर्व में 07 मई को होने वाले लोकसभा निर्वाचन में जिले के प्रत्येक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करना है। इस दौरान अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  पंकज पटेल, एसडीएम मुंगेली श्रीमती पार्वती पटेल, एसडीएम पथरिया  बी. आर. ठाकुर, एसडीएम लोरमी जी. एल. यादव, डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज सहित अन्य अधिकारी, पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, भूतपूर्व सैनिक, मीडिया प्रतिनिधि, वरिष्ठ नागरिकगण, नये वोटर्स, और स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

*मतदाता जागरूकता के लिए प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित*

                     बता दें कि मैराथन दौड़ जिला मुख्यालय स्थित सर्किट हाउस से शुरू होकर डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में समाप्त हुई। कार्यक्रम में जुंबा एवं नृत्य-गीत सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। जुंबा आर्टिस्ट समप्रीत कौर द्वारा जुंबा कराया गया। वहीं कवि देवेन्द्र परिहार ने मतदाता जागरूकता पर आधारित कविता पाठ ‘‘चलो संगी जुरमिल मतदान सब्बो करबो’’ के जरिए मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। कार्यक्रम में स्कूली बालिकाओं ने देशभक्ति गानों की धुन पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत कर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। कार्यक्रम के समापन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया।