आधी आबादी को मतदान केंद्र तक लाने शिविर आयोजित , महिलाओं ने कहा मतदान हमारा अधिकार

आधी आबादी को मतदान केंद्र तक लाने शिविर आयोजित , महिलाओं ने कहा मतदान हमारा अधिकार

पथरिया- कलेक्टर  एवम जिला निर्वाचन अधिकारी मुंगेली के निर्देश पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग ने शुक्रवार को क्षेत्र के ग्राम सिलतरा में एक शिविर आयोजित कर महिलाओं को अनिवार्य वोटिंग के लिये प्रेरित किया गया । शिविर में विभिन्न् विधाओं के माध्यम से वोट करने के संवैधानिक अधिकार को समझाया गया और ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को शपथ दिलाकर उन्हें मतदान केंद्र तक लाने जागरूक किया गया । ग्राम सिलतरा सेक्टर के विभिन्न ग्रामो से आये ग्रामीण महिलाओं को परियोजना अधिकारी  रेखा दुआ ने स्वीप कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय लोकत्रांतिक व्यवस्था को मजबूत बनाने सभी नागरिको को वोट करना जरूरी है विशेष रूप से महिलाओं को शतप्रतिशत वोटिंग करना चाहिए जिससे लोकतंत्र के महापर्व में महिलाओं की शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित  हो । अगर सभी महिलाएं वोट कर अपने मनपसंद सरकार चुनेगी तो महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने वाली योजनाएं आयेगी जिससे हम आधी आबादी को हमारा अधिकार मिल पायेगा । पर्यवेक्षक रजनी डहरिया ने भी महिलाओं को प्रेरित किया ।


महिलाओं के लिये प्रतियोगिता आयोजित- मतदाता जागरूकता शिविर में महिलाओं के बीच विभिन्न्न प्रतियोगिता आयोजित कर उन्हें पुरुस्कृत भी किया गया। शिविर में बड़ी संख्या में महिलाओ एवं पुरुषों के उपस्थिति के बीच स्वीप कार्यक्रम के तहत रंगोली एवं मेहंदी प्रतियोगिता तथा खेलकूद का आयोजन किया गया । जिसमे रंगोली प्रतियोगिता में मनीषा साहू , कल्याणी पाठक प्रथम द्वितीय रही , मेहंदी में ईश्वरी वर्मा ,दुर्गावती ध्रुव ,कुर्सी में ज्योति और शशि, और दुर्गा को पुरुस्कार दिया गया । अन्य विधाओं में भी महिलाओं को पुरुस्कार दिया गया । इस तरह खेलकूद और सहज वातवरण के बीच महिलाओं को मतदान के लिये प्रेरित किया गया ।

 महिलाओ को वोट कराना पुरुषों का दायित्व - मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण पुरुषों ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया और जागरूक मतदाता बनने शतप्रतिशत मतदान करने संकल्प लिया । कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के शिक्षकों  ग्रामीणों को मतदान के क्लिय प्रेरित करते हुए कहा कि घर की महिलाओ को अनिवार्य रूपः से वोटिंग कराना हम पुरुषों की नैतिक जिम्मेदारी है  आधी आबादी अपने मताधिकार के लिये जागरूक होगी तो भारतीय  लोकतंत्र और मजबूत होगा इसलिये सभी महिलाओं को वोटिंग कराना आज के समय की मांग है ।कार्यक्रम का संचालन शिक्षक रामगोपाल वर्मा ने किया ।