प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस: विधायक देवेन्द्र यादव की गिरफ़्तारी को लेकर विधायक दल की बैठक 20 को, प्रदेश भर में धरना प्रदर्शन की तैयारी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस: विधायक देवेन्द्र यादव की गिरफ़्तारी को लेकर विधायक दल की बैठक 20 को, प्रदेश भर में धरना प्रदर्शन की तैयारी

रायपुर। भिलाई विधायक देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी के बाद प्रदेश में राजनीतिक भूचाल आ गया है। एक तरफ बीजेपी ने इसे कानून के हिसाब से की गई कार्यवाही कहा। वहीं कांग्रेस नेताओं ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है और बदले की कार्रवाई बताया है। कांग्रेस नेताओं ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुये कहा कि 20 अगस्त को विधायक दल की बैठक में रणनीति बनाई जायेगी और 21 अगस्त को गिरफ्तारी के विरोध में प्रदेश स्तरीय जिला मुख्यालय में धरना प्रदर्शन किया जायेगा।

*प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुये कहा कि* बलौदाबाजार के मामले में साय सरकार अपनी नाकामी और पूरे देश में हुई बदनामी को छुपाने विपक्ष के नेताओं को परेशान कर रही है। कांग्रेस के विधायक देवेन्द्र यादव की गिरफ्तारी भाजपा की बौखलाहट को दर्शाता है। यह विपक्ष को बदनाम करने की साजिश है। विधायक देवेन्द्र यादव बलौदाबाजार में न भाषण दिये और न ही कलेक्टर ऑफिस प्रदर्शन में शामिल हुये। वे भीड़ में पांच मिनिट रूक कर वापस आ गये थे। कही भी किसी हिंसक घटना में उनके संलिप्तता का कोई भी साक्ष्य नहीं और न ही वे किसी भी प्रकार की घटना में शामिल थे। पुलिस ने उनको गलत तरीके से गिरफ्तार किया है। सरकार, पुलिस बताये किन भाजपा नेताओं को नोटिस दिया, पूछताछ की गयी। कांग्रेस के किन नेताओं का नाम है, हम खुद पूछताछ के लिये लेकर आयेंगे। न्याय संगत कार्यवाही होनी चाहिये। भाजपा सरकार का चरित्र और व्यवहार 8 माह में ही अलोकतांत्रिक हो गया है।
नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि कांग्रेस के हमारे नेता देवेंद्र यादव को षड्यंत्र पूर्वक फंसाने के लिये इतनी सारी धाराएं लगाई है। इस गिरफ्तारी की हम निंदा करते है। हम सब देवेन्द्र यादव के साथ है क्योकि देवेन्द्र यादव के साथ कोई अप्रत्याशित घटना न हो। बीजेपी की सरकार षड्यंत्र के तहत कार्यवाही कर रही है। 20 तारीख को विधायक दल की बैठक होगी इसमें रणनीति बनाई जायेगी।  

*पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि देश में पहली बार ऐसा हुआ कि कलेक्टर एवं एसपी आफिस जला दिये जाते है। 10 जून की घटना को लेकर पूरे 67 दिन बाद देवेन्द्र यादव की गिरफ्तारी हुआ है। धाराएं इतना है कि जांच अधिकारी जितना लिख सकता था उतना लिखा। भाजपा ने सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का काम किया। भाजपा अपनी नाकामी को छुपाने के लिये ऐसी कार्यवाही कर रहे है। पुलिस जो धारा लगायी है उनको साक्ष्य दिखाना चाहिये। षड़यंत्रपूर्वक गलत धाराओं के तहत देवेन्द्र यादव के ऊपर 20 धाराओं के ऊपर कार्यवाही की गयी है। यह सरकार की हताशा को बताता है। पुलिस को बताना चाहूंगा कि सरकार तो आती जाती रहती है ऐसा कोई काम न करे कि वो नजरे ना मिला सके।

ब्यूरो रिपोर्ट