*बिलासपुर शहर में तीन मंजिला बिल्डिंग भरभरा कर गिरा,नीचे मेडिकल स्टोर और ज्वेलरी शॉप की थी दुकान*

*बिलासपुर शहर में तीन मंजिला बिल्डिंग भरभरा कर गिरा,नीचे मेडिकल स्टोर और ज्वेलरी शॉप की थी दुकान*

बिलासपुर।( राजू शर्मा) आज सुबह मंगला चौक के पास एक बड़ा हादसा हो गया। जहा तीन मंजिला बिल्डिंग अचानक भरभरा कर गिर गई। देखते ही देखते पूरी बिल्डिंग जमींदोज हो कर रोड में आ गई।जानकारी के अनुसार मुंगेली रोड पर मंगला चैक के कार्नर में विशाल गुप्ता की बिल्डिंग है जिसके ऊपर उनका निवास और नीचे मेडिकल स्टोर की दुकान और ज्वेलरी शॉप बना हुआ हैं। बताया जा रहा है कि सुबह लगभग 6:30 से 7:00 के बीच अचानक पूरी बिल्डिंग भरभरा कर नीचे जमीन पर गिर गई आसपास के लोग कुछ समझ पाते जिसके पहले यह पूरा हादसा हो गया।बताया जा रहा है कुछ दिनों पूर्व से स्मार्ट सिटी के काम को लेकर नाली निर्माण का कार्य कराया जा रहा है नगर निगम प्रशासन द्वारा नाली की खुदाई की गई है जिसका काम अभी आधा अधूरा है। बिल्डिंग मालिक श्री गुप्ता ने बताया कि उन्होंने आधे अधूरे निर्माण कार्य की शिकायत कई बार निगम प्रशासन की से की थी लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया  नाही कोई वैकल्पिक व्यवस्था की थी ।खुदाई में गहराई की साइज भी नाली के निर्माण के हिसाब से कुछ ज्यादा था । बिल्डिंग मालिक का आरोप है इसी के चलते यह पूरी बिल्डिंग गिरने का हादसा हो गया। बिल्डिंग मालिक ने रो-रोकर निगम प्रशासन पर आरोप लगाया कि उनके इस लापरवाही पूर्वक काम करवाने के कारण उनकी बिल्डिंग गिरी है। इसकी वजह से एक बड़ी दुर्घटना घटी है। घटना को लेकर व्यापारी संघ व आसपास के नागरिकों ने मुआवजे की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया वही बिल्डिंग मालिक को मुआवजा दिया जाने की मांग की। घटनास्थल पर सिविल लाइन टीआई दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और राहत और बचाव कार्य में जुटे रहे।उधर नगर निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत इंजीनियरों की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और जल्द ही इस घटना में लापरवाही करने वाले पर जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने एवं बिल्डिंग मालिक को मुआवजे दिलवाने की बात कही।

स्थानीय पार्षद ने नगर निगम पर लगाया लापरवाही का आरोप 

स्थानीय पार्षद सुनीता मानिकपुरी ने नगर निगम प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया उन्होंने कहा नाली निर्माण और अन्य निर्माण में लापरवाहीबरतने की जानकारी को हमेशा उन्होंने निगम प्रशासन से अवगत कराया है लेकिन निगम प्रशासन द्वारा किसी भी बातों को सीरियसली नहीं लिया जाता जिससे बड़ा हादसा हुआ है ।उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि कुछ कालोनियों में नाली निर्माण हो रहा है जहां आज भी स्लैब नहीं डाले गए हैं जिससे बड़ा हादसा होने की आशंका है।

पूर्व मंत्री अमर और शहर विधायक शैलेश पांडेय मौके पर पहुंचकर बिल्डिंग मालिक को मुआवजा देने मांग की

पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने निगम प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए निगम प्रशासन को जमकर कोसा,वही बिल्डिंग मालिक को मुआवजा देने की मांग की। उधर शहर विधायक भी घटना की जानकारी लगते ही समर्थकों के साथ मौके पर पहुंचे बिल्डिंग मालिक से बात कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई व जल्द से जल्द मुआवजा देने की बात कही है।

ब्यूरो रिपोर्ट