जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में हुए शामिल

जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में हुए शामिल

बिलासपुर। लोक निर्माण, गृह, पर्यटन, कृषि एवं जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आज शासकीय पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास जरहाभाठा में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में संसदीय सचिव एवं तखतपुर विधायक श्रीमती रश्मि आशीष सिंह, बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक, बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय, मस्तूरी विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी, नगर निगम महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान, पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष  अटल श्रीवास्तव, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष  प्रमोद नायक, अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभय नारायण राय, बिलासपुर मंडी बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र शुक्ला, राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन सहित आदिवासी समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।


 जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सभी लोगों को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश के आदिवासियों की समृद्ध संस्कृति हैं। उनके रीति-रिवाज, तीज त्यौहार उनकी संस्कृति एवं परंपरा बहुत ही सुंदर एवं अद्वितीय है। उनके लोक नृत्यों एवं लोक गीतों से आनंद की अनुभूति मिलती है। उन्होने कहा मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने राज्य के आदिवासी संस्कृति और परंपरा को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का कार्य किया है। प्रदेश में प्रति वर्ष आयोजित होने वाले राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों के साथ कई देशों के लोक कलाकार शामिल होते हैं। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश के विकास में समाज के सभी वर्गों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इसलिए राज्य शासन द्वारा आदिवासियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने एवं उनके कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार द्वारा इसके लिए कई कदम उठाए गए हैं, जिनमें प्रमुख रूप से बस्तर क्षेत्र में आदिवासियों की जमीन वापसी, जेल में बंद आदिवासियों की रिहाई जैसे निर्णय शामिल है।

प्रदेश में नक्सल गतिविधियों में कमी आई है, आदिवासियों को जल, जंगल और जमीन का अधिकार दिलाने के लिए पेसा कानून लागू किया जा रहा है। प्रदेश के सुदूर आदिवासी अंचलों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने के लिए हाट बाजारों में स्वास्थ्य शिविर के आयोजन सहित मलेरिया उन्मूलन जैसे अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश के हर वर्ग के लोगों तक निचले स्तर पर शासकीय योजनाओं का लाभ पहुंचे इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है। 
 संसदीय सचिव एवं विधायक श्रीमती रश्मि आशीष सिंह ने विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि राज्य शासन द्वारा आदिवासियों के कल्याण एवं उनके संस्कृति एवं रीति रिवाज को सहेजने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई है, कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए हैं। आदिवासियों के देवगुड़ी को संवारने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक ने कहा कि आदिवासियों की संस्कृति बहुत ही सुंदर है। उनकी परंपराएं और रीति रिवाज हमारी विरासत है। हम सभी को इस धरोहर को सहेजने की जरूरत है। देश की आजादी की लड़ाई में भी आदिवासी नायकों का महत्वपूर्ण योगदान हैं। बिलासपुर विधायक  शैलेष पाण्डेय ने कहा कि राज्य शासन द्वारा बस्तर में आदिवासियों की जमीन वापसी, बंद स्कूलों को खोलने एवं 67 लघुवनोपजों की खरीदी जैसे कई निर्णय आदिवासियों के हित में लिए हैं। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार आदिवासियों के सम्मान और सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। 

हितग्राहियों को बांटे गए सामग्री, अनुदान एवं नियुक्ति पत्र -
गृह, पीडब्ल्यूडी एवं कृषि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर प्रतीक स्वरूप 47 हितग्राहियों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सामग्री, अनुदान एवं नियुक्ति पत्र तथा कार्यादेश वितरित किए। उन्होंने कोटा राजस्व अनुविभाग के अंतर्गत 1 हितग्राही को नियुक्ति पत्र एवं 5 को जाति प्रमाण पत्र प्रदान किए। अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति की योजना के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति वर्ग के एक किसान को साढ़े 10 लाख रूपये की ट्रेक्टर ट्राली एवं दो हितग्राहियों को 8 लाख रूपए किफायती दर पर लोन के चेक दिए गए। मछलीपालन विभाग की तरफ से 8 मछुआरों को ऑईस बॉक्स एवं जाल बांटा गया। महेन्द्र कर्मा तेन्दूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 4 लाख रूपये बीमा राशि के चेक दिए गए। समारोह में तेन्दूपत्ता संग्रहण वर्ष 2021 एवं 2022 के लिए बोनस वितरण की भी शुरूआत की गई। प्रभारी मंत्री  साहू ने प्रतीक के तौर पर 13 हितग्राहियों को 3 लाख 52 हजार रूपये की राशि के चेक वितरित कर शुभकामनाएं दी। महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत ग्राम धनरास एवं करका के 10 हितग्राहियों को 7.27 लाख रूपये के कार्यादेश भी वितरित किया गया।


 कार्यक्रम को डॉ. चन्द्रशेखर उइके एवं सुभाष परते ने भी संबोधित किया। इस दौरान कलेक्टर संजीव कुमार झा, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, नगर निगम आयुक्त  कुणाल दुदावत, एडीएम आरए कुरूवंशी, जिला पंचायत सीईओ अजय अग्रवाल, सहित बड़ी संख्या आदिवासी समाज के लोग उपस्थित थे।  

ब्यूरो रिपोर्ट