कोटा में मनाया गया विश्व सिकल सेल दिवस: केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री तोखन साहू ने सिकल सेल जेनेटिक कार्ड बांटे

कोटा में मनाया गया विश्व सिकल सेल दिवस: केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री तोखन साहू ने सिकल सेल जेनेटिक कार्ड बांटे

बिलासपुर। केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री तोखन साहू ने आज विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर नगर पंचायत कोटा मंे सिकल सेल जेनेटिक कार्ड हितग्राहियों को बांटे। उन्होंने इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सिकलसेल रोग के लक्षण, जांच एवं उपचार के लिए भारत सरकार के निर्देशानुसार सिकलसेल दिवस मनाया जा रहा है।

 तोखन साहू ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को सिकल सेल की जाँच और परीक्षण आवश्यक रूप से कराना चाहिए और इसकी रोकथाम के लिए सभी को जागरूक होना आवश्यक है। विवाह के पूर्व सभी महिला और पुरुष को सिकलसेल की जाँच करानी चाहिए। राज्य सरकार सिकल सेल एनीमिया को छत्तीसगढ़ से पूरी तरह खत्म करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का यह संकल्प है कि प्रदेश को स्वस्थ और विकसित प्रदेश बनाना है। जागरुकता के माध्यम से ही इस बीमारी पर अंकुश लगाया जा सकता है। 
 इसके साथ ही जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में भी विश्व सिकलसेल दिवस मनाया गया और सिकलसेल जेनेटिक कार्ड का वितरण किया गया। इस बीमारी के संबंध में लोगो को जागरूक भी किया गया। आज जिले में कुल 6 हजार 902 लोगों की सिकलसेल स्क्रीनिंग की गई और 7 हजार 553 लोगों को सिकलसेल जेनेटिक कार्ड का वितरण किया गया। आज इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से बीजेपी प्रदेश मंत्री प्रबल प्रताप सिंह जूदेव, बीजेपी जिलाध्यक्ष रामदेव कुमावत,कोटा नगर के सभी बीजेपी नेताओं सहित स्वास्थ विभाग के अधिकारी और नागरिक मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट