*पूर्व केंद्रीय मंत्री ने भरी हुंकार, कांग्रेस छोड़ नई पार्टी बनाकर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव*

*पूर्व केंद्रीय मंत्री ने भरी हुंकार, कांग्रेस छोड़ नई पार्टी बनाकर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव*


रायपुर । प्रदेश के बड़े कद्दावार आदिवासी नेता, सर्व आदिवासी समाज के केंद्रीय अध्यक्ष अरविंद नेताम (81 वर्ष) कांग्रेस को छोड़कर अपनी नई क्षेत्रीय पार्टी बनाने जा रहे हैं। उन्होंने प्रदेश के 90 में से 50 सीटों पर चुनाव लड़ने का ताल ठोंक  दिया है।        मालूम हो कि बस्तर में कांग्रेस पार्टी को खड़ा करने में श्री नेताम की भूमिका महत्‍वपूर्ण मानी जाती है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पीवी नरसिम्‍ह राव के मंत्रिमंडल में श्री नेताम मंत्री रह चुके हैं, लेकिन फिर अब उनका कांग्रेस से मोह भंग हो गया है। श्री नेताम ने नई राजनीतिक पार्टी के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार पार्टी के पंजीयन के लिए आवेदन कर दिया गया है।उनके करीबी सूत्रों के अनुसार राज्‍य में लगातार हो रही आदिवासी हितों की अनदेखी, बस्‍तर में धर्मांतरण और कांग्रेस में हो रही लगातार उपेक्षा की वजह से श्री नेताम बेहद दुखी हैं। 
 पूर्व केंद्रीय मंत्री नेता अरविंद नेताम ने बीते दिनों दुर्ग में पत्रकारों को बातचीत करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि वे सक्रिय राजनीति में फिर से कदम रखने जा रहे हैं. इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पूरे दमखम के साथ जनता के बीच जाएगा और चुनाव भी लड़ेगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की तमाम आरक्षित 29 सीट सहित 50 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए जाएंगे.  अरविंद नेताम ने कहा कि पूर्ववर्ती बीजेपी की सरकार हो या वर्तमान कांग्रेस की सरकार सरकार उन्हें मजबूर कर रही है, इसलिए विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी खड़े करेगा. 

नेताम ने कांग्रेस पर किया वार
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा पूरी तरह बदल चुकी है. अब कांग्रेस भी सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर आगे बढ़ रही है. नंद कुमार साय को कांग्रेस में प्रवेश देना इसका एक बड़ा उदहारण है. वहीं बस्तर में आदिवासियों द्वारा किए जा रहे हैं धर्मांतरण को लेकर भी अरविंद नेताम ने कहा कि वे भी इस बात से दुखी है कि आदिवासी बड़ी संख्या पर धर्मांतरण कर रहे हैं. इस पर राज्य और केंद्र सरकार को रोक लगाना चाहिए संविधान में नियमों का बदलाव करना चाहिए जिससे आदिवासी धर्म परिवर्तन ना कर सकें

कांग्रेस ने जारी किया नोटिस  उधर सर्व आदिवासी समाज के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम को कांग्रेस प्रदेश संगठन ने शॉ कॉज नोटिस जारी किया है।

ब्यूरो रिपोर्ट