बड़ी ख़बर: कांग्रेस ने चुनाव आयोग में की शिकायत,कहा भाजपा मतदाताओं को दे रही प्रलोभन,जानिए क्या है पुरा मामला

बड़ी ख़बर: कांग्रेस ने चुनाव आयोग में की शिकायत,कहा भाजपा मतदाताओं को दे रही प्रलोभन,जानिए क्या है पुरा मामला

रायपुर। कांग्रेस ने मतदाताओं को सीधे प्रलोभन देने के लिये चलाये जा रहे भारतीय जनता पार्टी के अभियान के लिये चुनाव आयोग से शिकायत किया है। शिकायत में कहा गया कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से शिकायतें मिली हैं कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से ‘महतारी वंदन योजना’ का पंजीयन फॉर्म भरवाया जा रहा है. इस फॉर्म में महिला मतदाता का नाम, पता सहित सभी व्यक्तिगत जानकारियां भरवाई जा रही हैं।इस पंजीयन फॉर्म में प्रधानमंत्री की तस्वीर सहित यह कहा जा रहा है कि इस फॉर्म को भरने से परिवार की महिलाओं को 1,000 रुपए प्रति माह और सालाना 12,000 रुपए देने का प्रलोभन दिया जा रहा है।

भारतीय जनता पार्टी का यह अभियान लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत भ्रष्ट आचरण और निर्वाचन अपराध के प्रावधानों की धारा 123 की उपधारा (अ) रिश्वत में जो दिशा निर्देश हैं उसके तहत मतदाता को रिश्वत देने की श्रेणी में आता है। इस अभियान के ज़रिए भारतीय जनता पार्टी स्पष्ट रूप से मतदान करने पर हर परिवार की महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपए देने का प्रलोभन दे रही है।
चूंकि इसकी शिकायतें प्रदेश की अलग-अलग विधानसभाओं से आई हैं इससे स्पष्ट है कि यह अभियान दूसरे चरण की सभी 70 विधानसभाओं में चल रहा है। इस अभियान के फॉर्म को भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों की ओर से सोशल मीडिया पर भी प्रचारित किया जा रहा है।
आपसे अनुरोध है कि इसे भारतीय जनता पार्टी को आयोग की ओर से तत्काल निर्देश दिए जाएं कि वे इस अभियान को रोकें।
आपके आदेश के बाद यदि यह अभियान जारी रहता है तो इंडियन नेशनल कांग्रेस की ओर से हम पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवाने को बाध्य होंग।

ब्यूरो रिपोर्ट