*सभी अधिकारी-कर्मचारी कार्यालयीन समय पर उपस्थित रहकर कार्य करें - कलेक्टर* *प्रत्येक मंगलवार को फिर से होगा जनदर्शन, समय-सीमा की बैठक आयोजित

*सभी अधिकारी-कर्मचारी कार्यालयीन समय पर उपस्थित रहकर कार्य करें - कलेक्टर*  *प्रत्येक मंगलवार को फिर से होगा जनदर्शन, समय-सीमा की बैठक आयोजित

मुंगेली । कलेक्टर राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि  प्रत्येक मंगलवार को जनदर्शन फिर से शुरू होगा। जनदर्शन में सभी विभागीय अधिकारी और राजस्व अधिकारी उपस्थित रहेंगे और जनशिकायत के प्रकरणों का समय-सीमा में गुणवत्तापूर्वक निराकरण करेंगे। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को कार्यालय और कोर्ट में बैठकर राजस्व के लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व का काम नहीं रुकना चाहिए। कलेक्टर ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को कार्यालयीन समय में कार्यालय में उपस्थित रहने और अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करने व विभागीय कामकाज में प्रगति लाने के के निर्देश दिए।

*जिले में 18 जून को मनाया जाएगा शाला प्रवेश उत्सव*

        कलेक्टर ने कहा कि जिले में 18 जून को शाला प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा, सभी स्कूलों में इसकी तैयारी सुनिश्चित कर लें। शाला प्रवेश उत्सव में अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। साथ ही गत वर्ष परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाए। कलेक्टर ने विकासखंडवार समितियों में खाद एवं बीज का भंडारण और वितरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कई सोसायटियों में वितरण का प्रतिशत कम है, वहां प्रगति लाएं। लक्ष्य के अनुरूप समितियों में खाद एवं बीज का भंडारण होना चाहिए। जिन सोसायटियों में खाद-बीज उपलब्ध नहीं है, वहां तत्काल भंडारण कराना सुनिश्चित करें। संबंधित अधिकारी समितियों का निरीक्षण कर जांच करें। किसानों को समय पर गुणवत्तायुक्त खाद-बीज उपलब्ध होना चाहिए। किसानों के हितों के साथ किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जाएगा।

*नियम-प्रक्रिया का पालन नहीं करने वाले कालोनाईजर पर होगी कार्यवाही*

       कलेक्टर ने एसडीएम को अपने स्तर पर कालोनाईजर की मीटिंग बुलाने और नियम-प्रक्रिया का पालन नहीं करने वाले के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और सुरक्षा बीमा योजना की समीक्षा करते हुए बीमित मृतक के परिजन को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने अनुकंपा नियुक्ति, काल सेंटर, हाइकोर्ट के लंबित प्रकरणों, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, महतारी वंदन योजना, मनरेगा, उज्ज्वला योजना, परम्परागत कृषि विकास योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जल जीवन मिशन, कौशल विकास, विश्वकर्मा योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा और आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अचानकमार टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बारिश के पूर्व खाद्यान की व्यवस्था, स्वास्थ्य केंद्र में सर्पदंश से बचाव हेतु आवश्यक दवाईयां सहित अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराएं, ताकि वनांचल क्षेत्र के लोगों को किसी प्रकार से परेशानी न हो।

*प्लास्टिक वेस्ट और ई-वेस्ट प्रबंधन हेतु बनेगा कार्ययोजना*

           कलेक्टर ने कहा कि प्लास्टिक वेस्ट और इलेक्ट्रानिक वेस्ट का वैज्ञानिक पद्धति से मैनेजमेंट का भी प्लान करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को विभाग द्वारा सौंपे गए महत्वपूर्ण कार्यों के लिए दो दिवस के भीतर रोडमैप तैयार करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर डीएफओ  संजय यादव, अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पांडेय तिवारी, उप पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पांडेय, संयुक्त कलेक्टर द्वय  अजीत पुजारी एवं  गिरीश रामटेके, एसडीएम पथरिया  भरोसा राम ठाकुर, एसडीएम लोरमी गिरधारी लाल यादव, एसडीएम मुंगेली पार्वती पटेल, डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, नगरीय निकायों के सीएमओ और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद रहे।