कलेक्टर ने कहा जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज उपलब्ध, कृषकों से शीघ्र उठाव कराएं

कलेक्टर ने कहा जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज उपलब्ध, कृषकों से शीघ्र उठाव कराएं

मुंगेली । जिले में खरीफ वर्ष 2024 में खाद एवं बीज की भंडारण, वितरण, उपलब्धता और विगत वर्ष में खपत को लेकर जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर  राहुल देव ने बैठक में कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद एवं बीज उपलब्ध है। इसका समितियों के माध्यम से किसानों द्वारा शीघ्र उठाव कराएं। समितियों में खाद एवं बीज से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल निराकरण कराते हुए संबधितों के विरुद्ध कार्यवाही भी करें। उन्होंने शासन स्तर से समिति तक खाद-बीज प्राप्त होने की पूरी प्रक्रिया की बारीकी से जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

*खाद एवं बीज की समस्या के समाधान के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी*

  जिले में किसानों की खाद एवं बीज की समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नम्बर 9406275534 जारी किया गया है। जिले के किसान इस नम्बर पर सम्पर्क कर समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त कर सकते हैं। कलेक्टर देव ने जारी हेल्प लाइन नंबर को सभी समितियों के दीवार पर चस्पा कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही समितियों में सुचारू रूप से खाद एवं बीज भंडारण, वितरण और उसकी निगरानी के लिए जिला पंचायत सीईओ श्री प्रभाकर पाण्डेय की अध्यक्षता में समिति भी गठित करने के लिए कहा। उन्होंने जिले में निजी खाद एवं बीज विक्रेता और बीज उत्पादक समिति के बारे में भी जानकारी ली और शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए।

*मछली पालन के लिए करें प्रोत्साहित*

          कलेक्टर  देव ने कहा कि जिले में अधिक से अधिक लोगों को विभागीय योजना से लाभांवित करते हुए मछली पालन के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे उनकी बेहतर आजीविका संवर्धन हो सके। उन्होंने जिले में कुल जल धारण क्षमता एवं मछली उत्पादन के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में लक्ष्य के अनुरूप मवेशियों के टीकाकरण, पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के संबंध में भी जानकारी ली और किसानों को कृषि के साथ उन्नत नस्ल के पशु पालन के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए, जिससे किसानों को अतिरिक्त आमदनी मिल सके।

*समितियों में 06 हजार 851 क्विंटल बीज और 23 हजार 988 टन उर्वरक भंडारित*

            जिला बीज निगम के प्रबंधक  टी. आर. सोनकर ने बताया कि खरीफ सीजन के लिए जिले में 06 हजार 851 क्विंटल बीज का भंडारण किया जा चुका है। वहीं अब तक 1239 क्विंटल बीज का वितरण किया जा चुका है। सभी समितियों में पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध है। समितियों द्वारा बीज वितरण की कार्यवाही पूर्ण होने पर मांग के अनुरूप पुनः बीज उपलब्ध कराया जायेगा। जिला विपणन अधिकारी श्री शीतल भोई ने बताया कि किसानों की मांग के अनुरूप 23 हजार 988 टन उर्वरक का भंडारण किया गया है, जिसमें से 06 हजार 874 टन उर्वरक का वितरण किया जा चुका है। सभी समितियों में यूरिया, सुपर फास्फेट, डीएपी और पोटाश उर्वरक उपलब्ध करा दिया गया है। उप संचालक कृषि डी. के. ब्यौहार ने जिले के समितियों में धान, अरहर, मक्का, सोयाबीन, उड़द, मुंग, तिल, मूंगफली आदि की उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में खाद एवं बीज का भंडारण व वितरण कार्य प्रगति पर है। कृषकों द्वारा अग्रिम उठाव किया जा रहा है। इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।