*कलेक्टर ने सभी दलों को प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने बूथों पर शतप्रतिशत मतदान कराने किया प्रोत्साहित

*कलेक्टर ने सभी दलों को प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने बूथों पर शतप्रतिशत मतदान कराने किया प्रोत्साहित

मुंगेली। मुंगेली विकासखंड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला करही और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल दाऊपारा मुंगेली में मतदान दलों को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आज दूसरे दिन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राहुल देव ने करही के प्रशिक्षण स्थल में पहुंचकर मतदान दलों को प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने बूथों में शतप्रतिशत मतदान कराने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रशिक्षण के दौरान बहुत ही रोचक तरीके से नाटक के जरिए मतदान की प्रक्रिया को समझाया गया। संयुक्त कलेक्टर  गिरीश रामटेके ने पीठासीन अधिकारी की भूमिका निभाई। वहीं कलेक्टर और डिप्टी कलेक्टर अजय शतरंज मतदाता के रूप में मतदान करने पहुंचे। इस दौरान मतदाता को कौन से परिचय पत्र लेकर आना जरूरी है, उसके बारे में बताया गया। कलेक्टर ने बताया कि मतदाता मतदान करने जाते समय अपने साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा 12 पहचान पत्र में से कोई एक पहचान पत्र अवश्य रखें। उन्होंने मतदान दिवस को समय पर मॉक पोल कराने और प्रातः 07 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। 
            कलेक्टर ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में मतदान दलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सभी गर्मी में अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखे और अपने दायित्वों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करें। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल दाऊपारा मुंगेली में मतदान दलों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि जिले के सभी मतदान केंद्र में गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग और वरिष्ठजनों को विशेष प्राथमिकता देते हुए उनके लिए पृथक लाइन सुनिश्चित किया जाए। अधिक लंबी लाइन की स्थिति में मतदाताओं को प्रतीक्षा कक्षा में बैठाएं, उनकी बारी आने पर मतदान कराए। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं होना चाहिए। प्रशिक्षण में मॉकपोल की प्रक्रिया, मॉक पोल के बाद बीयू और वीवीपेट की सीलिंग,वास्तविक मतदान प्रारंभ व समाप्ति प्रक्रिया और प्रतिस्थापन प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई। इस पर पथरिया एसडीएम  भरोसा राम ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी चन्द्रकुमार घृतलहरे सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
            जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री आई.पी. यादव, श्री संजय सोनी, श्री जय मंगल सिंह ध्रुव और श्री मोहन उपाध्याय द्वारा बताया गया कि पीठासीन अधिकारी रिपोर्ट भाग 01 में सावधानी पूर्वक मॉकपोल प्रमाण-पत्र भरेगा एवं उसमें सभी मतदान अधिकारियों और मतदान अभिकर्ताओं का हस्ताक्षर लेगा। मॉकपोल के दौरान बीयू, सीयू एवं वीवीपेट कार्य नहीं करने की स्थिति में केवल बीयू, सीयू एवं वीवीपेट में से एक मशीन को ही बदलेगें। वास्तविक मतदान के दौरान यदि बीयू, सीयू कार्य नहीं करे तो पूरा सेट बदला जायेगा एवं एक-एक अभ्यर्थी को एक-एक मत डालकर पुनः मॉकपोल कराया जायेगा।