*पीएम जनमन योजना के बेहतर क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित* *शिविर के माध्यम से प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने की गई चर्चा*

*पीएम जनमन योजना के बेहतर क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित*  *शिविर के माध्यम से प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने की गई चर्चा*

मुंगेली । प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) के अंतर्गत जिले के 41 पी.व्ही.टी.जी. ग्रामों में बेहतर क्रियान्वयन हेतु आज विकासखण्ड मुख्यालय लोरमी के जनपद पंचायत कार्यालय में एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित की गई। इस दौरान पी.व्ही.टी.जी ग्रामों में विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक उन्नति के लिए मिशन मोड में कार्ययोजना बनाकर सर्वे कराने तथा शिविर के माध्यम से प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने के संबंध में बताया गया। एसडीएम लोरमी  प्रवीण तिवारी ने पी.व्ही.टी.जी बसाहटों के सर्वे के पश्चात प्राप्त आंकड़ों के आधार पर चिन्हांकित लोगों को लाभान्वित करने पूरी तत्परता से कार्य करने संबंधित अधिकारियों को प्रोत्साहित किया।
             डिप्टी कलेक्टर एवं आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त  अजय शतरंज ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना से जिले के 41 बसाहटों में रहने वाले 08 हजार से अधिक लोगों को पात्रतानुसार लाभान्वित किया जाएगा। इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सहित कुल 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा। इस दौरान पंचायत एवं ग्रामीण विकास की उपसंचालक  भूमिका देसाई, जनपद पंचायत लोरमी के सीईओ राजीव तिवारी सहित ब्लाक स्तरीय अधिकारी, सभी वनग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव मौजूद रहे।

*जिले के पी.व्ही.टी.जी. बसाहट ग्रामों में 01 जनवरी से लगाया जाएगा कैम्प*

                 जिले के 41 पी.व्ही.टी.जी ग्रामों में बेहतर क्रियान्वयन हेतु 01 जनवरी से 16 जनवरी तक प्रातः 11 बजे से शाम 05 बजे तक कैम्प लगाया जाएगा। कैम्प के माध्यम से पी.व्ही.टी.जी. परिवारों को योजना की जानकारी देने के साथ ही संबंधित हितग्राहियों को चिन्हांकित कर लाभान्वित किया जाएगा। 01 जनवरी को ग्राम बहाउड़, 02 जनवरी को सांभरधसान, 03 जनवरी को बोईरहा और पटपरहा, 04 जनवरी को डंगनिया और सुरही, 05 जनवरी को निवासखार और कटामी, 08 जनवरी को छपरवा और अचानकमार, 09 जनवरी को बिजराकछार और झिरिया, 10 जनवरी को लमनी और तिलईडबरा, 11 जनवरी को टिंगीपुर और जल्दा, 12 जनवरी को कंचनपुर और गुनापुर, 16 जनवरी को दानवखार और परसवारा में कैम्प लगाया जाएगा।