*नव प्रवेशी छात्र छात्राओं का तिलक लगाकर कराया गया शाला प्रवेश निशुल्क पुस्तक, कापी,और गणवेस का वितरण*

*नव प्रवेशी छात्र छात्राओं का तिलक लगाकर कराया गया शाला प्रवेश निशुल्क पुस्तक, कापी,और गणवेस का वितरण*

पथरिया - (रवि निर्मलकर)
सोमवार को  55 दिनों के ग्रीष्मावकाश के उपरांत विकास खंड के विद्यालयों में फिर से रौनक लौटी जब छोटे छोटे बच्चे बस्ता लेकर शाला प्रवेश एवं अध्यन करने विद्यालय पहुचे । इस अवसर को एक उत्सव के रूपः में मनाने  शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार विभिन्न्न विद्यालयों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसमे गाँव और नगर के जनप्रतिनिधियों , शला प्रबंधन समिति के गणमान्य नागरिकों एवं शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा बच्चों को तिलक लगाया गया और फिर मिठाई खिलाकर कक्षा में प्रवेश कराया गया ।नगर के  कन्या हाई स्कूल और ईग्नाइट शासकीय प्राथमिक शाला अंग्रेजी माध्यम स्कूल में भी सोमवार को प्रवेशउत्सव आयोजित हुआ जिसमें नगर पंचायत अध्यक्ष ग्वाल दास अनन्त मुख्य अतिथि रहे वहीं एसएमडीसी अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल और कालिका बंजारे ने कार्यक्रम की अध्यक्षा करते हुए बच्चों को आशीर्वाद स्वरूप सम्बोधन से शिक्षा के महत्व और सफल जीवन के लिये बेहतर स्कूलिंग की जरूरत पर प्रकाश डाला । मुख्य अतिथि ग्वाल दास अनंत ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि शिक्षा हमे जीवन के हर क्षेत्र में स्थापित और गौरान्वित करने का एक प्रमुख साधन है इसमें गाँव के दलित वर्ग में पैदा हुए एक बालक को भारत संविधान निर्माता के गौरवशाली पद तक पहुचाने की क्षमता है उन्होंने बाबा भीमराव अंबेडकर की जीवनी से बच्चों को प्रेरित किया और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संदेश का वाचन किया । एसएमडीसी अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल ने बच्चों को विद्यालय आने के लिये प्रेरित करते हुए  नगर पंचायत अध्यक्ष से शला परिसर में आवश्यक विकास कार्य कराने की । सांसद प्रतिनिधि बलराम जानू ने बच्चों को आशीर्वाद स्वरूप सम्बोधित कर उत्कृष्ट शिक्षा के लिये विद्यार्थी ,पालक ,और शिक्षक सहभागिता को अनिवार्य बताया । कार्यक्रम में संचालन प्रधान पाठक गुना राम निर्मलकर ने किया वही आभार प्रदर्शन कन्या हाई स्कूल के प्राचार्य रजनीश नागेश्वर के द्वारा किया गया । प्रवेशउत्सव में नगर पंचायत में सभापति धर्मेंद्र श्रीवास , सांसद प्रतिनिधि बलराम जानू , नकुल साहू , वीरेंद्र यादव , एवं इग्नाइट प्राथमिक शाला और कन्या  हाई स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाये उपस्थित रही।

निशुल्क गणवेश और पुस्तक वितरित-  शाला प्रवेशउत्सव के अवसर पर अतिथियों द्वारा कक्षा एक और कक्षा 9 वी के नवप्रवेशित छात्रा छात्राओ को निशुल्क गणवेश और पाठ्य पुस्तक वितरित किये इस सत्र 9 वी 10 वी के बच्चों को राज्य शासन की ओर से नोटबुक भी निःशुक्ल वितरण का स्वागत करते हुए नगर पंचायत सभापति धर्मेंद्र श्रीवास ने कहा कि प्रदेश के मुखिया भुपेश बघेल को गरीब बच्चों की चिंता है ।

शाला में प्रथम आने वाली छात्रा पुरष्कृत- कन्या हाई स्कूल में 82 प्रतिशत आंको के साथ शाला में प्रथम आने वाली छात्रा कु प्रियंका यादव को शाला प्रबंधन की ओर से प्रोत्साहन राशि और मोमेंटो देकर पुरष्कृत किया गया । साथ ही नवमी और दसवीं में प्रथम आने वाली छात्राओं को नगर पंचायत अध्यक्ष ग्वाल दास अनंत द्वारा 15 अगस्त को सम्मानित करने की घोषणा की गई ।